विक्रमोत्‍सव 2023 : फ़िल्मोत्सव शुभारंभ शुक्रवार को

उज्‍जैन में होगा दुनिया का पहला पौराणिक फिल्‍मों पर केन्द्रित अंतरराष्‍ट्रीय समारोह

विक्रमोत्‍सव 2023 : फ़िल्मोत्सव शुभारंभ शुक्रवार को

वरिष्ठ पत्रकार डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

उज्‍जैन। भारत उत्‍कर्ष, नवजागरण और वृहत्‍तर भारत की सांस्‍कृतिक चेतना पर एकाग्र विक्रमोत्‍सव 2023 (विक्रम सम्‍वत् 2079) अंतर्गत आईएफएफएएस पौराणिक फिल्‍मों का अंतरराष्‍ट्रीय समारोह का शुभारंभ शुक्रवार सुबह 10:00 बजे विक्रम कीर्ति मंदिर में होगा। समारोह का उद्घाटन पेरू एबेंसी के राजदूत एच.ई. श्री जेवियर मैन्‍यूअल पॉलिनिच वेलार्डे तथा पेरू एबेंसी के फर्स्‍ट सेक्रेटरी श्री फाबियो सुबिया डियाज द्वारा किया जायेगा।

17 से 21 मार्च 2023 तक चलने वाले इस समारोह में आजादी के 75 अमृतवर्ष के अवसर पर देश और दुनिया की 75 बेहतरीन फिल्‍मों की स्‍क्रीनिंग की जा रही है जो दुनिया के पौराणिक, ऐतिहासिक, पुरातात्विक, वैदिक ज्ञान, विज्ञान और संस्‍कृति पर केन्द्रित है।

आईएफएफएएस की जानकारी देते हुए महाराजा विक्रमादित्‍य शोधपीठ के निदेशक श्रीराम तिवारी ने बताया कि पौराणिक फिल्‍मों पर केन्द्रित यह आयोजन दुनिया में पहली बार हो रहा है।

महाकाल की नगरी उज्‍जैन में हो रहे इस समारोह में भारत समेत पेरू, इंडोनेशिया,‍ लिथुआनिया, कम्‍बोडिया, वेनेजुएला, जापान, पुर्तगाल, इसरायल, क्‍यूबा, नीदरलैंड, लिसोथो व ट्यूनिशिया की फिल्‍में जो भारतीय व अन्‍य विदेशी भाषाओं (हिन्‍दी, अंग्रेजी, तेलुगु, गुजराती, कन्‍नड़, राजस्‍थानी, मराठी व स्‍पेनिश) में निर्मित की गयी है उन्‍हें शामिल किया गया है। उन्‍होंने बताया कि पाँच दिवसीय यह कार्यक्रम रोजाना सुबह 10:00 बजे शुरू होकर रात 10:00 बजे तक चलेगा। प्रत्‍येक दिन 10 से अधिक फिल्‍मों की स्‍क्रीनिंग होगी और उनपर चर्चा की जायेगी। विदेशी फिल्‍में इंग्लिश सबटाइटल वर्जन के साथ दिखाई जायेगी।

उज्जैन में होने जारहे अंतरराष्ट्रीय पौराणिक फ़िल्मोत्सव के प्रति जिज्ञासु और शोधकर्ताओं की रुचि देखने में आई है । देश के विभिन्न प्रान्तों के अलावा विदेशी फिल्मकार भी उज्जैन पहुंचे हैं ।
विक्रम कीर्ति मंदिर को अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिये सजाया गया है ।