इंदौर में खुलेगा तीसरा IT Park, प्रदेश के सभी बड़े महानगरों में खुलेंगे IT Park

1217

भोपाल :मध्यप्रदेश से आईटी और कम्प्यूटर साइंस से बीटेक की डिग्री हासिल करने वाले युवा बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले समय में उन्हें नौकरी के लिए प्रदेश के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। राज्य सरकार प्रदेश के सभी बड़े महानगरों में आईटी पार्क शुरु करने की तैयारी में है।  इंदौर में तीसरा आईटी पार्क भी जल्द ही शुरु किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में हर साल कम्प्यूटरसाईस के तेरह हजार और आईटी के पांच हजार इंजीनियर डिग्री हासिल करते है। लेकिन प्रदेश् में आईटी और कम्प्यूटर साइंस के क्षेत्र में ज्यादा कंपनियां नहीं होंने के कारण युवा बेरोजगारों को पूना, बैंगलौर और अन्य क्षेत्रों में जाना पड़ता है। इस समय इंदौर में राज्य सरकार दो आईटी पार्क शुरु कर चुकी है। क्रिस्टल और अतुल्य आईटी पार्क के अलावा अब तीसरा अईटी पार्क भी इंदौर में शुरु होंने जा रहा है। इसके लिए इंदौर में खंडवा रोड पर तीन एकड़ जमीन चिन्हित की है। राज्य सरकार यहां नौ मंजिला बिल्डिंग बनाएगी। इस परिसर में आईटी के क्षेत्र में काम करने की इच्छुक कंपनियों को विकसित सर्वसुविधायुक्त जगह दी जाएगी। जो कंपनियां किराये पर भवन लेना चाहेंगी उन्हें किराए पर जगह दी जाएगी। इसके अलावा लांग लीज पर भी स्थान दिया जाएगा। जो कंपनियां जगह खरीदना चाहेंगी उन्हें स्थान बेचा भी जाएगा। इंदौर दोनो आईटी पार्क में इस समय पूरी जगह कंपनियों ने ले ली है। अब वहां कोई भी स्थान खाली नहीं है इसे देखते हुए ही तीसरा आईटी पार्क यहां जल्द शुरु किया जाएगा।

*सभी महानगरों में खुलेंगे आईटी पार्क-*
इंदौर के अलावा उद्योग विभाग ने भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया से भी भोपाल मे आसानी से पहुंच मार्ग वाली जगह आईटी पार्क के लिए मांगी है। इसके अलावा ग्वालियर,जबलपुर और उज्जैन जैसे महानगरों में भी आईटी पार्क शुरु किए जाएंगे। सभी जगह कलेक्टरों से आईटी पार्क शुरु करने के लिए जगह मांगी गई है। सभी कलेक्टरों से कहा गया है कि आईटी पार्क के लिए शहर के बीच में या आसानी से पहुंच मार्ग वाली जमीनें उपलब्ध कराए ताकि आईटी कंपनियों में काम करने वाले लड़के-लड़कियों को आसानी से परिवहन के साधन भी वहां पहुंचने के लिए मिल सके और दिन और रात की पाली में वे वहां काम कर सकें।

प्रदेश के उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला के अनुसार इंदौर मे सरकार तीसरा आईटी पार्क शुरु करेगी इसके अलावा भोपाल, उज्जैन सहित सभी प्रमुख बड़े शहरों में चरणबद्ध तरीके से आईटी पार्क शुरु किए जाएंगे।