लगातार हारने वाली सीटों पर कांग्रेस की तीन अलग-अलग सर्वे रिपोर्ट होगी तैयार

सबसे पहले उम्मीदवार घोषित करने के लिए शुरू हुई कवायद

388

लगातार हारने वाली सीटों पर कांग्रेस की तीन अलग-अलग सर्वे रिपोर्ट होगी तैयार

भोपाल
प्रदेश कांग्रेस जिन सीटों पर लगातार तीन या उससे अधिक चुनाव हारी हैं, उन सीटों पर उम्मीदवार चयन के लिए सर्वे की तीन अलग-अलग रिपोर्ट तैयार करवाने की कवायद कांग्रेस में तेज हो गए हैं। यह सर्वे एआईसीसी से लेकर प्रदेश कांग्रेस और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ अलग-अलग करवाएंगे। इस सर्वे के आधार पर ही उम्मीदवार का चयन और चुनाव जीतने की रणनीति पर काम होगा।

कांग्रेस अब जल्द ही उम्मीदवार चयन को लेकर अपनी तैयारियां शुरू करने जा रही है। पार्टी पहली बार उन सीटों पर फोकस कर रही है, जिन पर वह लगातार हारती रही है। प्रदेश की ऐसी लगभग 65 सीटें हैं जो कांग्रेस तीन या उससे अधिक बार लगातार हारती रही है। इन सीटों पर फोकस किए जाने की रणनीति सोमवार को कांग्रेस की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक में बनी थी। इस कमेटी की बैठक के बाद यह तय हुआ है कि एआईसीसी के साथ ही प्रदेश कांग्रेस की ओर से इन सीटों पर उम्मीदवार चयन को लेकर सर्वे कराया जाएगा। इन दो सर्वे के साथ ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ भी अपना सर्वे करवाएंगे। इन तीनों सर्वे के बाद जो उम्मीदवार सबसे बेहतर पार्टी और उसके दिग्गज नेताओं के साथ ही स्थानीय नेताओं एवं संगठन की पसंद होगा,उसे उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

पहले चरण में इन सीटों के सर्वे के बाद दूसरे चरण में बाकी की बची हुई सीटों पर भी इसी तर्ज पर सर्वे हो सकता है। हालांकि बची हुई सीटों में से 95 सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस अपने अधिकतर सीटिंग विधायकों को फिर से टिकट देगी। इसके लिए उन्हें अभी से अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय होने के निर्देश कमलनाथ की ओर से मिल चुके हैं।