Milk Politics : दूध को लेकर कर्नाटक में राजनीति गरमाई, भाजपा घबराई! 

जानिए कर्नाटक मिल्क फेडरेशन का ब्रांड 'नंदिनी' भारी क्यों है 'अमूल' पर! 

619

Milk Politics : दूध को लेकर कर्नाटक में राजनीति गरमाई, भाजपा घबराई! 

   Bengaluru : विधानसभा चुनाव से पहले कर्नाटक में गुजरात के अमूल ब्रांड की एंट्री सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बन गई। यहां स्थानीय दूध और डेयरी ब्रांड नंदिनी बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। लेकिन, अमूल के एंट्री के एलान के बाद कांग्रेस और भाजपा में चुनावी घमासान शुरू हो गया। ‘नंदिनी’ ब्रांड का कर्नाटक के दूध और डेयरी मार्केट में वर्चस्व है।

  कर्नाटक में ‘नंदिनी’ और ‘अमूल’ के बीच घमासान तब शुरू हुआ, जब अमूल ने एलान किया कि वो कर्नाटक में डेयरी प्रोडक्ट्स ऑनलाइन और ई-कॉमर्स मार्केट्स के जरिए बेचेगी। इससे कर्नाटक में ये आशंका गहराई कि अमूल की एंट्री से नंदिनी ब्रांड को झटका लगेगा। बेंगलुरु मार्केट में उसका वर्चस्व खत्म हो जाएगा।

  दूध के बाजार में नंदिनी और अमूल के बीच वर्चस्व की लड़ाई ने राजनीतिक मोड़ ले लिया। कांग्रेस ने सत्ता में बैठी भाजपा पर नंदिनी ब्रांड को अमूल से मिल रही चुनौती को कर्नाटक के अस्मिता से जोड़ दिया। अमूल की एंट्री अब यहां सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बन गया है। इसलिए अमूल के लिए नंदिनी को कर्नाटक में चुनौती देना, आसान नहीं रह गया। क्योंकि, नंदिनी जिस कीमत पर अपना दूध बाजार में बेचती है, अमूल का उसके आगे टिकना आसान नहीं!

    कर्नाटक कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन (KMF) के नंदिनी ब्रांड और गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के अमूल ब्रांड के दूध की कीमतों की तुलना करें, तो नंदिनी अमूल पर भारी पड़ता है। अमूल के मुकाबले नंदिनी के दूध की कीमत कम है। नंदिनी के टोंड दूध की कीमत केवल 39 रुपए लीटर है जिसमें 3 फीसदी फैट और 8.5 फीसदी एसएनएफ (Solids Not Fat) मौजूद है। इसके मुकाबले अमूल के टोंड मिल्क की कीमत दिल्ली में 52 और गुजरात में 54 रुपए लीटर है।

IMG 20230412 WA0019

यहां से शुरू हुई दूध राजनीति 

30 दिसंबर 2022 को गृहमंत्री अमित शाह ने कर्नाटक के मांड्या में कहा था कि ‘कर्नाटक के सभी किसान भाई-बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि ‘अमूल’ और ‘नंदिनी’ दोनों मिलकर कर्नाटक के हर गांव में प्राइमरी डेयरी खोलने की दिशा में काम करेंगे। 3 साल बाद कर्नाटक का एक भी गांव ऐसा नहीं होगा, जहां प्राइमरी डेयरी नहीं हो। इसके 3 महीने बाद 5 अप्रैल को अमूल ने ट्वीट कर जल्द ही कर्नाटक के बेंगलुरु में लॉन्चिंग का ऐलान कर दिया है। कर्नाटक में अमूल के आइस्क्रीम जैसे प्रोडक्ट तो पहले से बिकते हैं, लेकिन अब दूध और दही भी बेचे जाएंगे। अमूल के इस ऐलान के बाद से ही हंगामा मचा है। कांग्रेस का कहना है कि BJP साजिश के तहत कर्नाटक के दूध ब्रांड नंदिनी को खत्म करना चाहती है।

‘नंदिनी’ को खतरे की आशंका से इंकार

   विपक्ष के हमले के बाद बैकफुट पर आई प्रदेश की बीजेपी सरकार और मुख्यमंत्री बसलराव बोम्मई ने अमूल ब्रांड के एंट्री से नंदिनी ब्रांड को खतरे की संभावना से इंकार किया। उन्होंने अमूल के साथ नंदिनी के विलय की किसी भी संभावना से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि अमूल के एंट्री पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। वहीं अमूल का कहना है कि वो उत्तरी कर्नाटक के बेलगाम और हुबली-धारवाड़ में 2015 से अमूल दूध बेच रही है और बेंगलुरु में केवल ऑनलाइन ई-कॉमर्स रूट के जरिए एंट्री कर रही है।

कीमत में नंदिनी का दावा मजबूत 

   नंदिनी के फुल-क्रीम दूध के कीमतों पर नजर डालें तो अमूल के फुल क्रीम दूध जिसमें 6 फीसदी फैट और 9 फीसदी एसएनएफ है। उसे अमूल राजधानी दिल्ली में 66 रुपए लीटर तो गुजरात में 64 रुपए लीटर में बेचती है। जबकि, नंदिनी 900 एमएल फुल क्रीम दूध का पैकेट केवल 50 रुपए और 450 एमएल फुल क्रीम दूध का पैकेट 24 रुपए में बेचती है।

     मार्च तक नंदिनी इस दूध के एक लीटर पैक को 50 रुपए और 500 एमएल के पैक को 24 रुपए में बेचती थी। लेकिन नंदिनी ने लागत बढ़ने के बाद पैकेट साइज को छोटा कर दिया। लेकिन, कीमत में कोई बदलाव नहीं किया। यानी अमूल के फुल क्रीम दूध के मुकाबले नंदिनी के फुल क्रीम दूध की कीमत कम है। नंदिनी के दही की कीमत 47 रुपए किलो है। जबकि, अमूल के 450 ग्राम के दही के पैकेट की कीमत 30 रुपए है। यानी एक किलो अमूल दही की कीमत 66 रुपए किलो है। कीमतों पर नजर डालें तो अमूल का नंदिनी से मुकाबला करना संभव नहीं है।

दूध पर सालाना 1200 करोड़ इंसेंटिव

    कर्नाटक सरकार अपने 25 लाख डेयरी किसानों को दूध पर सालाना 1200 करोड़ इंसेंटिव देती है। मौजूदा समय में 6 रुपए प्रति लीटर डेयरी किसानों दूध पर इंसेंटिव राज्य सरकार देती है। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों का मानना है कि अमूल के एंट्री से नंदिनी के मार्केट शेयर में सेंध लग सकती है। विपक्ष अमूल के जरिए नंदिनी ब्रांड को खत्म करने की साजिश बताने के साथ कन्नड़ अस्मिता पर चोट बता रही है। बेंगलुरु के होटल एसोसिएशन ने सभी होटलों से केवल नंदिनी ब्रांड खरीदने को कहा है।