Diwali Day Act : अमेरिका में दीवाली की छुट्टी होगी!

न्यूयॉर्क की सांसद ने रखा 'दिवाली डे एक्ट' का प्रस्ताव

939

Diwali Day Act : अमेरिका में दीवाली की छुट्टी होगी!

Washington : भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति सहित कई सांसदों ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में दीवाली की संघीय अवकाश रखने का प्रस्ताव रखा है। न्यूयॉर्क से सांसद कैरोलिन बी मैलोनी के नेतृत्व में सांसदों ने बुधवार को घोषणा की, कि रोशनी के त्योहार दिवाली को संघीय अवकाश घोषित करने के लिए प्रतिनिधि सभा में एक विधेयक पेश किया गया है।

मैलोनी ने एक कार्यक्रम में कहा कि इंडियन कॉकस’ के सदस्यों के साथ इस सप्ताह Diwali Day Act पेश करके मैं बहुत खुश और उत्साहित हूं।

इस कानून के तहत दिवाली एक संघीय अवकाश (Fedral Holiday) बन सकेगा। इस ऐतिहासिक विधेयक को भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति सहित कई सांसदों ने पेश किया हैं।

Diwali Day Act

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी इस आशय का ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि ‘अब से दीवाली पर अमेरिका में भी हुआ करेगी छुट्टी! न्यूयार्क की सांसद ने रखा ‘दीवाली डे एक्ट’ का प्रस्ताव!’

कृष्णमूर्ति ने रोशनी के त्योहार दिवाली के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व को मान्यता देने वाला एक प्रस्ताव अमेरिकी कांग्रेस में पेश किया है।

मैलोनी ने कहा कि इस साल दिवाली कोविड-19 के अंधकार से देश के आगे बढ़ने का प्रतीक है। उन्होंने कहा ‘मुझे आपके साथ अंधकार पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत और अज्ञानता पर ज्ञान की तलाश का जश्न मनाते हुए गर्व हो रहा है। वास्तव में इस वर्ष दिवाली हमारे देश की कोविड के अंधेरे से बाहर निकलने की सतत यात्रा का प्रतीक है।’

          Gold Down : दीवाली पर सोना और चांदी दोनों नीचे उतरे

● प्रवासी भारतीयों के प्रति सम्मान

इससे पहले कृष्णमूर्ति ने प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पेश करने के बाद कहा कि दिवाली के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व को स्वीकार करने वाला यह प्रस्ताव इस महत्वपूर्ण अवसर पर भारतवंशी अमेरिकियों और दुनियाभर में प्रवासी भारतीयों के प्रति गहरा सम्मान व्यक्त करता है।

‘दीपावली के विशाल धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को मान्यता देने के लिए इस प्रस्ताव को पेश करते हुए मुझे गर्व हो रहा है।’

Diwali Day Act

कृष्णमूर्ति ने कहा कि अंधकार पर प्रकाश हावी हो रहा है। महामारी के दौरान एक और दिवाली मनाते हुए मुझे उम्मीद है कि हम देखेंगे कि दुनिया में अंधकार पर प्रकाश हावी हो रहा है।

अपने-अपने घरों में प्रियजनों के साथ दीप जलाकर दिवाली मनाने के लिए एकत्रित होने वाले परिवारों के लिए मैं सुरक्षित और प्रसन्नता से भरी दिवाली की कामना करना चाहता हूं। सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य और शांति की प्रार्थना करता हूं।

देखिये कैलाश विजयवर्गीय का ट्वीट-

WhatsApp Image 2021 11 04 at 8.00.28 AM