RTI Lottery : ‘आरटीआई’ के दूसरे चरण की लॉटरी अभी तक नहीं खुली!

तकनीकी कारणों से अड़चन, अभिभावकों को इंतजार!

288

RTI Lottery : ‘आरटीआई’ के दूसरे चरण की लॉटरी अभी तक नहीं खुली!

Indore : शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश के लिए दूसरे चरण की लॉटरी खुलने के आसार है। तकनीकी कारणों से 21 अप्रैल को नहीं खुल सकी थी। घोषित तारीख को अभिभावक दिनभर एसएमएस का इंतजार करते रहे।

जानकारी के अनुसार आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में दूसरे चरण में दिए जाने वाले एडमिशन के लिए लॉटरी 21 अप्रैल को खोली जाना थी। अधिकारियों के अनुसार विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां भी कर ली थी, लेकिन ऐन वक्त पर सॉफ्टवेयर में तकलीफ आ गई और लॉटरी नहीं खुल सकी। इंजीनियरों ने बार-बार तकनीकी समस्या दूर करने की कोशिश की, लेकिन शाम तक लाटरी नहीं खोली जा सकी। हालांकि, इस बारे में अधिकारियों को कोई जानकारी भी नहीं है कि लॉटरी खुलने में क्यों देर हुई।

गरीब बच्चों को स्कूलों में प्रवेश
आरटीई के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश दिया जाता है। इसमें बच्चों की फीस का खर्च सरकार देती है। इंदौर शहर में करीब 1200 से ज्यादा ऐसे प्राइवेट स्कूल हैं, जिनमें हजारों बच्चों को एडमिशन करवाया जाता है। जानकारी अनुसार पहले चरण में भी जो बच्चे रह गए थे, उन्होंने भी दूसरे चरण फार्म भरे हैं। बताया जा रहा है कि ऐसे करीब दो हजार से ज्यादा फार्म जमा हुए हैं, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।