स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 और CM जन सेवा अभियान के लिये संभागीय अधिकारियों को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ

संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह ने दोनों अभियान की समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

328

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 और CM जन सेवा अभियान के लिये संभागीय अधिकारियों को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ

ग्वालियर: संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान एवं स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के कार्यों में संभागीय अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा इन दोनों ही अभियानों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। इन दोनों अभियानों को ग्वालियर-चंबल संभाग में बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने की जवाबदारी हम सबकी है। संभाग स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में उन्होंने दोनों अभियानों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के लिए संभागीय अधिकारियों को ग्वालियर-चंबल संभाग की एक – एक नगरीय निकाय की जवाबदारी सौंपी गई है। सभी संभागीय अधिकारी अपने प्रभार वाले नगरीय निकाय में 4 मई से 9 मई तक भ्रमण करेंगे और अपना प्रतिवेदन 10 मई को संभागीय बैठक में प्रस्तुत करेंगे। इसके साथ ही द्वितीय भ्रमण 18 मई से 23 मई के मध्य करेंगे और 24 मई को अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने संभागीय अधिकारियों से कहा है कि वे भ्रमण के दौरान स्वच्छता सर्वेक्षण के मापदण्ड अनुसार नगरीय निकायों में स्वच्छता का कार्य किया जा रहा है अथवा नहीं, इसका निरीक्षण करेंगे और सर्वेक्षण के लिये जो दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं उसका पालन हो यह भी सुनिश्चित करायेंगे। नगरीय निकायों में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिये जो कमियाँ परिलक्षित हो रही हैं उनका उल्लेख करते हुए अपना प्रतिवेदन भी प्रस्तुत करेंगे।

उन्होंने संभागीय अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की है कि वे भ्रमण के दौरान न केवल वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करें बल्कि क्षेत्र में घूमकर भी स्वच्छता सर्वेक्षण के लिये किए जा रहे कार्यों का बारीकी से निरीक्षण भी करें। शासकीय अमले के साथ-साथ नगरीय निकाय के जनप्रतिनिधियों और आमजनों से भी स्वच्छता के संबंध में संवाद स्थापित किया जाए।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने प्रदेश भर में 10 मई से 25 मई 2023 तक चलने वाले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने संभागीय अधिकारियों से कहा है कि इस अभियान के तहत निर्धारित योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुँचाने के साथ-साथ अन्य योजनाओं का लाभ भी अभियान के दौरान पात्र लोगों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने विभागवार योजनाओं के लिये नोडल अधिकारी भी नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही संभागीय मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित कर अभियान के दौरान की जा रही कार्रवाई की निरंतर मॉनीटरिंग करने को भी कहा है।

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने बैठक में बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत परिवार कल्याण विभाग, ऊर्जा विभाग, श्रम विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, उच्च शिक्षा, मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड, सहकारिता, तकनीकी शिक्षा, उद्यानिकी एवं परिवहन विभाग की कुल 67 योजनाओं को चिन्हित कर अभियान के दौरान उनके शतप्रतिशत पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि अभियान के अंतर्गत सीएम हैल्पलाइन में 15 अप्रैल 2023 तक दर्ज किंतु वर्तमान में लंबित शिकायतों का शतप्रतिशत निराकरण सुनिश्चित किया जाना है। इसके साथ ही जिले एवं विकासखंड स्तर पर होने वाली जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों को भी सीएम हैल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज किया जाकर उनका निराकरण अभियान अवधि में किया जायेगा। शहरी क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त और ग्रामीण क्षेत्र में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को अभियान के तहत नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने सभी संभागीय अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे स्वच्छता सर्वेक्षण और मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान सौंपे गए दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करेंगे और दोनों ही अभियानों को ग्वालियर-चंबल संभाग में क्रियान्वित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।