उज्जैन में पारिवारिक विवाह समारोह की तर्ज पर होगा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह

सामूहिक विवाह की पूर्व संध्या पर आज होगा महिला संगीत का कार्यक्रम

449

उज्जैन में पारिवारिक विवाह समारोह की तर्ज पर होगा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह

उज्जैन से मुकेश व्यास की रिपोर्ट

उज्जैन। उज्जैन में पारिवारिक विवाह समारोह की तर्ज पर नगर पालिक निगम द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अन्तर्गत कल 5 मई को सामुहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

उज्जैन के महापौर मुकेश टटवाल ने बताया कि सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन पारिवारिक तर्ज पर किया जाएगा ताकि दूल्हा दुल्हन तथा परिजनों को यह पारिवारिक आयोजन लगे।

विवाह समारोह के पूर्व आज संध्या को महिला संगीत का अयोजन भी किया जाएगा।

कल 5 मई शुक्रवार को 94 जोड़ों का विवाह समारोह चिमनगंज कृषि उपज मंडी में आयोजित किया जाएगा। आयोजन के सफल क्रियान्वयन के लिए विभिन्न समितियां बनाई गई है। महापौर श्री मुकेश टटवाल, निगम आयुक्त श्री रौशन कुमार सिंह, कार्यक्रम आयोजन समिति संयोजक श्रीमती सुगन वाघेला, अध्यक्ष श्री कैलाश प्रजापत एवं समिति सदस्यों के साथ कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की गई एवं कहां कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बारातियों का स्वागत गुलाब की पत्तियों की वर्षा कर एवं मोतियों की माला पहनाते हुए किया जाएगा साथ ही जलपान भी करवाया जाएगा।

बैठक में महापौर श्री मुकेश टटवाल द्वारा सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए बनाई गई विभिन्न समितियों के अध्यक्ष, सदस्यों से कार्यक्रम के लिए सौपी गई व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गई एवं निर्देशित किया कि कार्यक्रम स्थल पर सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाएं।

सामूहिक विवाह समारोह के पूर्व आज प्रथम पूज्य भगवान गणेश की पूजा करते हुए गणपति पूजन से विवाह समारोह की रस्मों का श्रीगणेश किया जाएगा।

जिसमें गणेश पूजन, हल्दी, मेहंदी एवं संध्या को महिला संगीत का आयोजन मंगलनाथ मार्ग स्थित मोनी तीर्थ पर किया जाएगा।

5 मई को सामूहिक विवाह समारोह में प्रातः बारात बड़े ही धूमधाम से ढोल नगाड़ों के साथ निकाली जाएगी एवं बरातियों का स्वागत गुलाब के फूलों की वर्षा करते हुए मोती की माला पहनाते हुए मंगल तिलक लगा कर किया जाएगा।

कार्यक्रम आयोजन समिति अध्यक्ष डॉ. योगेश्वरी राठौर एवं समिति सदस्यों द्वारा बैठक करते हुए महिला संगीत कार्यक्रम के साथ ही अन्य कार्यक्रमों की व्यवस्थाओ की चर्चा की गई