Gave Electric Vehicle to Disabled : प्रशासन ऐसे भी बदल सकता है किसी की जिंदगी!

कलेक्टर ने दिव्यांग युवक को दिया आधुनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल!

623

Gave Electric Vehicle to Disabled : प्रशासन ऐसे भी बदल सकता है किसी की जिंदगी!

Indore : जनसुनवाई ने परदेशीपुरा के दिव्यांग युवक पवन साल्वी की जिंदगी का मकसद बदल दिया। कलेक्टर ने उसे अत्याधुनिक व्हील चेयर कम इलेक्ट्रिक व्हीकल दिया। इसकी कीमत लगभग सवा लाख रूपए बताई गई है। यह वाहन घर में रहने पर व्हील चेयर का काम करती है और बाहर ले जाने पर इसमें कुछ उपकरण लगाकर इलेक्ट्रिक व्हीकल का काम करती है।

प्रतिदिन एक बार चार्ज करने पर 50 से 60 किलोमीटर तक चलती है। यह व्हीकल मिलने से पवन बेहद खुश है। इसने बताया कि मैंने लगभग डेढ़ माह पहले कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी से भेंट की थी। उन्हें मैंने अपनी समस्या बताई और कहा कि मैं एक दिव्यांग युवक हूं। रोजगार का भी कोई साधन नहीं है। आने-जाने में भी मुझे बेहद परेशानी होती है, मैं गरीब परिवार से होने के कारण वाहन खरीदने में असमर्थ हूं। अगर मुझे वाहन मिल जाए तो मैं कहीं नौकरी कर सकता हूं।

IMG 20230517 WA0044

कलेक्टर ने इनकी बात को गंभीरता से सुना और कहा कि कुछ निराकरण करते हैं। उन्होंने पवन की समस्या के निराकरण के लिए अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर को निर्देश दिए। अपर कलेक्टर ने ‘सहायता संस्था’ के अनिल भंडारी से चर्चा की। भंडारी ने कहा कि इसे जन सहयोग से अत्याधुनिक व्हील चेयर कम इलेक्ट्रिक व्हीकल दे सकते हैं। एक दानदाता के सहयोग से पवन को उक्त वाहन दिया गया।

कलेक्टर ने इस दिव्यांग युवक को चाबी सौंपी। युवक ने बताया कि मैं अब डिलेवरी बॉय का काम करूंगा। मुझे खुशी हो रही है कि अब मैं रोजगार से जुड़ जाउंगा। मेरी आर्थिक उन्नति होगी। मेरे जीवन में अब एक नई रफ्तार आ गई है। उसने बताया कि मेरी इच्छा है कि मैं निशानेबाजी की प्रतियोगिता में भी हिस्सा लूं। यह वाहन मिलने से मेरी इच्छा भी पूरी होगी।