कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची अगले महीने हो सकती है जारी, लगातार हारने वाली सीटों पर फोकस

547
कन्फ्यूज भाजपा कार्यकर्ता और मुद्दे छीनती कांग्रेस...

कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची अगले महीने हो सकती है जारी, लगातार हारने वाली सीटों पर फोकस

भोपाल: विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस अगले महीने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। इसमें अधिकांश ऐसी सीटें होंगी जिसमें कांग्रेस लंबे समय से जीत दर्ज नहीं कर सकी है। उम्मीदवारों का ऐलान करने से पहले कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी और चुनाव समिति का भी गठन होगा। लगातार हारने वाली 66 सीटों में से कम से कम चार दर्जन सीटों पर उम्मीदवारों की सूची सबसे पहले सामने आएगी।

उम्मीदवारों का ऐलान करने से पहले राज्य में चुनाव समिति का गठन किया जाएगा, इसके अलावा पार्टी आलाकमान एक स्क्रीनिंग कमेटी बनाएगा। इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और एआईसीसी ऐसी 66 सीटों की रिपोर्ट तैयार करेंगे, जहां पर कांग्रेस पिछले कुछ चुनावों से लगातार हार रही है। इन सीटों पर दावेदारी करने वालों के नाम स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाएंगे। जहां से उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई जाएगी। इन सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह लगातार दौरे कर रहे हैं।

सूत्रों की मानी जाए तो कुछ विधायक और पूर्व विधायक भी चाह रहे हैं कि उनकी उम्मीदवारी की घोषणा भी जल्द हो जाए, ताकि वे भी काम में जुट जाएं, लेकिन पीसीसी चीफ कमलनाथ इस पक्ष में नहीं बताए जाते हैं। वे जीतने वाली सीटों पर टिकट का ऐलान होने से ठीक पहले एक सर्वे के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करना चाहता है, ताकि वह सही उम्मीदवारों का चयन कर सके। सर्वे के अलावा, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और कांग्रेस के अन्य नेताओं की राय उन सीटों के लिए उम्मीदवारों के चयन में अहमियत रखेगी।