Transfer Of IAS Officers: बुधवार को बड़े पैमाने पर IAS अफसरों को ट्रांसफर

1991 बैच के प्रत्यय अमृत को आपदा प्रबंधन विभाग की कमान सौंपी गई

372
IAS Officer Suspended

Transfer of IAS officers: बुधवार को बड़े पैमाने पर IAS अफसरों को ट्रांसफर

 बिहार सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के डेढ़ दर्जन आला अफसरों का स्थानातंरण और पदस्थापना  की है।1990 बैच के आईएएस अफसर और गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद को जल संसाधन विभाग पटना का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। चैतन्य प्रसाद लघु जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। उन्हें निगरानी विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है।

1990 बैच के ही चर्चित आइएएस केके पाठक को मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव पद से स्थानांतरण कर उन्हें शिक्षा विभाग की कमान सौंपी गई है।वैसे पाठक अगले आदेश तक बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के अतिरिक्त प्रभार में बने रहेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी की गई।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव और 1991 बैच के आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत को आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव का प्रभार भी दिया गया है। 1991 बैच के आईएएस अधिकारी डॉ एस सिद्धार्थ से वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी वापस ले ली गई है और उन्हें गृह विभाग में यही जिम्मेदारी दी गई है। डॉ. सिद्धार्थ के पास मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव (मुख्यमंत्री सचिवालय) और मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी पहले की तरह बनी रहेगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव और 1992 बैच के आईएएस अधिकारी दीपक कुमार सिंह को सहकारिता विभाग में अपर मुख्य सचिव बनाया गया है।

1992 बैच की आईएएस अधिकारी हरजोत कौर बम्हरा, जो अब तक अपर मुख्य सचिव -सह-खान आयुक्त के रूप में खनन एवं भूतत्व विभाग में काम करते हुए बिहार राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक, बिहार राज्य खनन निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक की भी जिम्मेदारी देख रही थी, उन्हें अब कला संस्कृति एवं युवा विभाग के अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। खान विभाग से जुड़े उनके पद अब नहीं रहेंगे।

बिहार राज्य महिला एवं बाल विकास निगम पटना के अतिरिक्त प्रभार से भी वह मुक्त हो जाएंगी। बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम पटना के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में हरजोत कौर बनी रहेंगी।

लघु जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव परमार रवि मनुभाई को स्थानातंरित कर उन्हें खान व भूतत्व विभाग में पदस्थापित किया गया है।

साथ ही परमार रवि अगले आदेश तक बिहार राज्य खनिज विकास निगम और बिहार राज्य खनन निगम के एमडी के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।

श्रम संसाधन विभाग में प्रधान सचिव अरविन्द कुमार चौधरी को स्थानांतरित वित्त विभाग के प्रधान सचिव पद पर नियुक्त किया गया है।चौधरी अगले आदेश तक निगरानी विभाग के प्रधान सचिव और बिहार राज्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद के परीक्षा नियंत्रक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।

उन्हें पर्यावरण, वन एवं जलवायु विभाग के प्रधान सचिव के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है। सहकारिता विभाग और कला, संस्कृति व युवा विभाग की सचिव बंदना प्रेयषी को स्थानांतरित कर उन्हें पर्यावरण, वन व जलवायु विभाग का सचिव बनाया गया है।

प्रेयषी अगले आदेश तक महिला विकास निगम की एमडी और सामान्य प्रशासन विभाग की जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगी।

संजय कुमार अग्रवाल को जल संसाधन विभाग के सचिव पद से स्थानांतरित कर उन्हें कृषि विभाग के सचिव बनाया गया है।

अग्रवाल अगले आदेश तक परिवहन विभाग के सचिव एवं सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।

जबकि ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल को परिवहन विभाग के सचिव के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है।

एन. सरवन कुमार को ग्रामीण विकास विभाग में सचिव बनाया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव डा. बी. राजेन्दर को श्रम संसाधन विभाग में प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापसी के बाद विजयलक्ष्मी एन. को पशु व मत्स्य संसाधन विभाग में प्रधान सचिव बनाया गया है।1995 बैच के आईएएस अधिकारी विजयलक्ष्मी एन केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आकर पदस्थापन की प्रतीक्षा में थीं।

मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के सचिव विनोद सिंह गंजियाल को इसी विभाग के संपूर्ण प्रभार की कमान सौंपी गई है।

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापसी के बाद डा. अशिमा जैन को लघु जल संसाधन विभाग में विशेष सचिव और मातृत्व अवकाश से वापसी के बाद प्रतिभा रानी को दरभंगा के डीडीसी नियुक्त किया गया है।

1995 बैच के आईएएस अधिकारी डॉ. बी राजेंदर को श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव की अतिरिक्त भूमिका दी गई है। वह पहले से सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव के अलावा जनशिकायत सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव और बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

2014 बैच के IAS अधिकारी बने केंद्रीय वाणिज्य राज्यमंत्री के PS