Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान!

कराची पोर्ट ट्रस्ट (KPT) ने रेड अलर्ट जारी किया, शिपिंग गतिविधियां निलंबित रहेंगी!

764
Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान!

Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान!

New Delhi : चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार तूफान 15 जून की दोपहर तक पाकिस्तान के आसपास और सौराष्ट्र के साथ कच्छ तट के पास पहुंच सकता है। अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ तेज़ गति के साथ उत्तर तरफ बढ़ गया। इसके अगले कुछ घंटों के दौरान इसके और तीव्र होने का अनुमान है।

IMD ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया कि ‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (VSCS) #Biparjoy अक्षांश 17.4N और लंबी 67.3E, मुंबई के लगभग 600 किमी WSW, पोरबंदर के 530 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और कराची के 830 किमी दक्षिण के पास केंद्रित है। 15 जून की दोपहर पाकिस्तान के आसपास और सौराष्ट्र और कच्छ तट के पास पहुंचने की संभावना है।’

WhatsApp Image 2023 06 11 at 10.59.10 AM

कराची पोर्ट ट्रस्ट (KPT) ने रेड अलर्ट जारी किया है। पाकिस्तान की एक न्यूज एजेंसी ने शनिवार को बताया कि महानगर के दक्षिण में लगभग 900 किलोमीटर दूर होने का अनुमान था। एक बयान में कहा गया कि ट्रस्ट ने घोषणा की कि 25 समुद्री मील से ऊपर तेज हवाओं के मामले में शिपिंग गतिविधियां निलंबित रहेंगी।

भारी वर्षा का अलर्ट
रायटर के अनुसार, मौसम विभाग द्वारा चक्रवात के अत्यधिक गंभीर होने की चेतावनी के बाद गुजरात के अलावा महाराष्ट्र, गोवा और अन्य तटीय राज्यों में भी अलर्ट की घोषणा की गई है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक केरल और तटीय कर्नाटक में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

Read More…  यह तूफान मचा सकता है भारत में तबाही,अलर्ट जारी 

इससे पहले मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने चक्रवाती तूफान की वजह से अगले सप्ताह राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई थी। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, 14-15 जून को राजस्थान के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर व उदयपुर संभाग के जिलों में गर्जना के साथ ही बारिश भी हो सकती है।