नक्सल प्रभावित जिलों को मिल सकती है एक और कोबरा बटालियन, 3 जिलों में तैनात करने की तैयारी

302

नक्सल प्रभावित जिलों को मिल सकती है एक और कोबरा बटालियन, 3 जिलों में तैनात करने की तैयारी

भोपाल: प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिलों में कमांडो बटालियन फार रिजाल्यूट एक्शन ‘कोबरा’ कमांडों की एक बटालियन और तैनात होने वाली है। इसे लेकर प्रक्रिया तेजी से चल रही है। राज्य और भारत सरकार के बीच में इसे लेकर औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। इन औपचारिकताओं के पूरे होते ही एक और बटालियन प्रदेश को मिल सकती है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने नक्सल प्रभावित जिलों का दौरे के दौरान यह कहा था कि वे केंद्रीय बल से बटालियन की मांग करेंगे। राज्य शासन की मांग पर दिसंबर में बालाघाट जिले में कोबरा फोर्स के जवानों की एक बटालियन भेजी गई थी जो जनवरी से मैदान में उतरी हुई है।

अब एक और बटालियन इस क्षेत्र में आने वाली है। अभी जो बटालियन यहां पर है, वह सिर्फ बालाघाट में भी काम कर रही है। दूसरी बटालियन जो आएगी वह मंडला और डिंडौरी में एक्टिव रह सकती है। चुनाव से पहले नक्सलियों को लेकर बड़े एक्शन कोबरा कमांडों कर सकते हैं।

कोबरा फोर्स के जवानों को मिलती है कड़ी ट्रैनिंग
कमांडो बटालियन फार रिजाल्यूट एक्शन ‘कोबरा’ फोर्स के जवानों को बेहद कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है। देश के रेड कॉरिडोर यानी नक्सलवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में इस फोर्स के जवानों को तैनात किया जाता है। कोबरा कमांडो, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स यानी सीआरपीएफ की टास्क फोर्स है,जिसे पहली बार बालाघाट में तैनात किया गया है। दिसंबर में एक बटालियन आ चुकी है। जिसमें करीब सौ जवान थे।