Hanumanji’s Mace Decorated in Welcome : प्रियंका के स्वागत में कांग्रेस ने जबलपुर में हनुमानजी की गदा लगाई!

कर्नाटक के बाद कांग्रेस को चुनाव में हनुमानजी की कृपा का भरोसा

1053

Hanumanji’s Mace Decorated in Welcome : प्रियंका के स्वागत में कांग्रेस ने जबलपुर में हनुमानजी की गदा लगाई!

Jabalpur : प्रियंका गांधी के स्वागत के लिए जबलपुर के आदि शंकराचार्य चौक समेत पूरे शहर में विशाल गदा सजाई गई है। गदा इसलिए लगाई गई कि प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ हनुमान के परम भक्त और कर्नाटक में कांग्रेस अपनी जीत का श्रेय हनुमान जी को ही देती है। क्योंकि वह हनुमान जी चुनावी मुद्दा बन गए थे और इसका फायदा अंततः कांग्रेस को मिला। इसके अलावा अब कांग्रेस ने भी सॉफ्ट हिंदुत्व को अपना लिया है ताकि भाजपा उसे हिंदू विरोधी बताकर राजनीतिक फायदा न उठाए।

विधानसभा चुनाव में अभी करीब 4 महीने बाकी हैं। लेकिन, लगता है कांग्रेस ने अभी से हनुमानजी को अपने पाले में खड़ा कर लिया। इस बार चुनावी समर में भाजपा की जगह कांग्रेस हनुमानजी की गदा थाम ली है।पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के सोमवार को जबलपुर आगमन पर स्वागत में कांग्रेस ने आदि शंकराचार्य चौक में हनुमानजी की 30 फीट ऊंची गदा सजाई। यहां प्रियंका के साथ कमलनाथ और उनके सांसद पुत्र नकुलनाथ के होर्डिंग लगे हैं।

पूरा शहर हनुमानजी की भक्ति में
कमलनाथ के हनुमान भक्त और सॉफ्ट हिंदुत्व के एजेंडा के तहत हनुमानजी की गदा का प्रदर्शन चौराहे पर किया गया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा के मुताबिक हनुमानजी की इस तरह की 30-30 फुट की गदा पूरे शहर में लगाई गई, जो न्याय की विजय का प्रतीक होगी

हनुमानजी की गदा पर भरोसा
आदि शंकराचार्य चौक में गदा सजाने वाले पूर्व वित्त मंत्री और पश्चिम विधानसभा से विधायक तरुण भनोत का कहना है कि भाजपा ने श्रीराम भगवान के नाम का दुरुपयोग किया था। श्रीराम के अनन्य भक्त भगवान हनुमान है और जिस तरीके से उनकी गदा कर्नाटक में चली, अब वही गदा मध्य प्रदेश में भी चलने जा रही है।

चुनाव में हनुमानजी
कर्नाटक चुनाव में बजरंग बली के नाम पर खूब वाद-विवाद हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से हनुमानजी का नाम लेकर वोट देने की अपील की थी। हालांकि, यह विवाद तब शुरू हुआ जब कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने बजरंग दल को बैन करने की बात कही थी। नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के तमाम नेताओं ने इसे हनुमानजी का अपमान बताते हुए चुनावी मुद्दा बना लिया था। बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने तो मध्य प्रदेश में आक्रामक विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। जबलपुर में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस दफ्तर में विरोध करते हुए जमकर तोड़फोड़ भी की थी। लेकिन, अब कर्नाटक की जीत से सारे हालात बदल गए और आज जबलपुर की रंगत देखकर लगता है कि कांग्रेस पूरी तरह हनुमान भक्त हो गई।