महापुरुषों की मूर्ति, शहीदों, जनजातीय नायकों की मूर्तियां लगेंगी स्मारक बनेंगे

604

महापुरुषों की मूर्ति, शहीदों, जनजातीय नायकों की मूर्तियां लगेंगी स्मारक बनेंगे

भोपाल: प्रदेश में सीएम की घोषणाओं के पालन में महापुरुषों की प्रतिमाओं की स्थापना और मातृभूमि के लिए समर्पित शहीदों और जनजातीय नायकों के स्मारक और उपासना स्थल निर्मित होंगे प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। इसके लिए सीएम की घोषणा का पालन करने नगरीय प्रशासन विभाग ने सभी नगर निगम आयुक्तों, नगर पालिका तथा नगर परिषद के सीएमओ को निर्देश दिए है।

मुख्यमंत्री द्वारा 4 दिसंबर 2021 को की गई घोषणा लंबित चल रही थी उसकी पूर्ति करने के निर्देश सभी नगर निगम और नगरपालिका, नगर परिषद के आयुक्त और सीएमओ को निर्देशित किया है।

मातृभूमि के लिए समर्पित शहीदों और जनजातीय नायकों के स्मारक और उपासना स्थल निर्मित होंगे प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। मध्यप्रदेश शासन द्वारा संबंधित प्रतिमा स्थापना के प्रकरणों के संबंध में दिशा निर्देश प्राप्त हुए जिनका समय-समय पर पालन किया जाना है।इसको लेकर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट जबलपुर द्वारा पारित आदेश एवं मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग के आदेश के अनुसार कार्यवाही कर सीएम डेशबोर्ड में पालन प्रतिवेदन की कार्यवाही से संचालनालय को अवगत कराने का कष्ट करे।

इसी तरह महापुरुषों की प्रतिमाओं की स्थापना को लेकर सीएम द्वारा 5 जनवरी 2023 को की गई घोषणा का क्रियान्वयन करने और प्रतिमा की स्थापना के संबंध में समय समय पर प्राप्त निर्देशों का पालन करना है। इसमें भी सर्वोच्च न्यायालय तथा हाईकोर्ट के आदेश संस्कृति विभाग के पत्र के अनुसार कार्यवाही कर सीएम डेशबोर्ड में पालन प्रतिवेदन की कार्यवाही से संचालनालय को अवगत कराना है।