उज्जैन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कालिदास अकादमी में हुआ कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयार्क से दिया ऑनलाइन संबोधन

651

उज्जैन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कालिदास अकादमी में हुआ कार्यक्रम

उज्जैन से मुकेश भीष्म की रिपोर्ट

उज्जैन: उज्जैन में आज अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कालिदास अकादमी परिसर में मंगलवार को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस वसुधैव कुटुम्बकम थीम पर मनाया गया। नवम अंतरराष्ट्रीय योग कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल हुए।

विश्व के देशों में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया गया। वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग के ध्येय वाक्य को लेकर उज्जैन में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कालिदास अकादमी परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुबह 6 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क से ऑनलाइन शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधन में कहा कि ‘योग एक दिन का नहीं, हर दिन का है। उन्होंने सभी से योग को जीवन में अपनाने का आह्वान किया।

WhatsApp Image 2023 06 21 at 12.59.55 1

मध्य प्रदेश जनअभियान परिषद के तत्वावधान में आयोजित एकात्म अभियान योग महोत्सव में पचास से अधिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों विद्यार्थियों प्रशासनिक अधिकारियों सहित आम लोगों ने सहभागिता की। सामूहिक योग के इस कार्यक्रम में सांसद अनिल फिरोजिया, महापौर मुकेश टटवाल, सिंहस्थ मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष माखन सिंह, उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्याम बंसल, जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष विभाष उपाध्याय, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा, आयुक्त नगर निगम रोशन सिंह सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण, गणमान्य नागरिकगण और वॉलिंटियर्स ने सामूहिक योग किया।

शहर की अलग अलग शैक्षणिक संस्थाओं बैंक बीमा संस्थाओं में भी योग कार्यक्रम हुए।दशहरा मैदान स्थित भारतीय जीवन बीमा निगम शाखा में शाखा प्रबंधक दीपक बिजयवर्गीय के नेतृत्व में योग किया गया। इस अवसर पर अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

वहीं माँ शिप्रा तैराक दल द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रामघाट पर संस्था के बच्चों द्वारा जलयोग, दीपयोग एवं जल पिरामिड की प्रस्तुति संस्था के सचिव व कोच संतोष सोलंकी के नेतृत्व में दी गई।