ई-टेंडर घोटाला की जांच को लेकर फिर सक्रिय हुआ EOW

आगे की कार्रवाई तय करने सीईआरटी-इन से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

332

ई-टेंडर घोटाला की जांच को लेकर फिर सक्रिय हुआ EOW

भोपाल: प्रदेश के बहुचर्चित ई-टेंडर घोटाले की जांच को लेकर राज्य आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) फिर एक्टिव हुआ है। इस मामले में ईओडब्ल्यू ने कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम- इंडिया (सीईआरटी-इन) को जो डेटा भेजा है, उस पर विस्तृत रिपोर्ट देने का कहा गया है। यह रिपोर्ट ईओडब्ल्यू ने अपनी अगली कार्रवाई तय करने के लिए मांगी है। जिसमें इस मामले को लेकर बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके चलते इस सीईआरटी-इन को एक रिमांडर जारी किया गया है। हालांकि इस मामले में सभी आरोपियों को पिछले साल कोर्ट ने बरी कर दिया था।

सूत्रों की मानी जाए तो ईओडब्ल्यू इस मामले में यह पता करने का प्रयास कर रहा है कि इस मामले में कम्प्यूटर और आॅन लाइन प्रक्रिया से जुड़े आईपी एड्रेस और उनकी हेश वेल्युपता करना है। इसके लिए ही सीईआरटी-इन की मदद ईओडब्ल्यू ले रहा है। बताया जाता है कि एक बार आईपी एड्रेस और हेश वेल्यू पता चलने के बाद ईओडब्ल्यू इस मामले में आगे अपना रूख तय करेगा। हेश वेल्यु से यह पता चल जाता है कि इस डाटा से किसी ने छेड़छाड़ की है या नहीं।
इसलिए आ रही दिक्कत

बताया जाता है कि मोबाइल और टेलीफोन कंपनियां एक समय तक ही डेटा सुरक्षित रखती है। एक समय सीमा के बाद उनके पास डेटा सुरक्षित नहीं रहता है। जब तक कि यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित न हो। जब यह डाटा चाहा गया, तब यह तय समय निकल चुका था। बताया जाता है कि इसलिए हेश वेल्यू मिलने में दिक्कत आ रही है।