U20 begins at Ahmedabad: अर्बन 20 शुरू, देश भर से आए मेयर छह मुद्दों पर चर्चा करेंगे

488

U20 begins at Ahmedabad: अर्बन 20 शुरू, देश भर से आए मेयर छह मुद्दों पर चर्चा करेंगे

अजय कुमार चतुर्वेदी

अहमदाबाद: जी20 के तहत आयोजित मेयर सम्मेलन यू20 आज अहमदाबाद में शुरू हो गया। दो दिन के इस समामेलन मे विभिन्न भारतीय शहरों से आए ५० और विदेशों से आए ३५ से अधिक महापौर भाग ले रहे हैं। सम्मेलन में पर्यावरण, जल सुरक्षा, जलवायु संरक्षण के लिए आर्थिक सहयोग बढ़ाने, स्थानीय पहचान पर जोर, शहरी शासन के ढांचे को मजबूत बनाने के उपायों और भविष्य की जरूरतों को थ्यान रखते हुए डिजिटल कार्यक्रमों को मजबूती प्रदान करने जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अहमदाबाद के मेयर किरीट कुमार परमार यू२० सम्मेलन के अध्यक्ष भी हैं। विभिन्न संगठनों और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रतिनिधि भी सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इनमे जी२० देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। महात्मा मंदिर में शहरी विकास पर एक प्रर्दशनी भी लगायी गयी है।

IMG 20230707 WA0047

मुख्य अतिथि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने उद्बोधन में शहरी विकास के लिए सतत प्रयास की
जरूरत पर बल दिया और कहा जनता के लिए सदुपयोगी बनाने के लिए इस दिशा में शहरी प्रबंधन और प्रशासन भी उसीके अनूरुप बनाने की जरूरत है। श्री पटेल ने बताया कि गुजरात मै शहरी योजना और प्रशासन की शुरुआत साढे चार हजार साल पहले हुई थी। आधुनिक शहरी विकास की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दशक पहले रखी थी। उन्होंने ने बताया कि गुजरात का मास्टर प्लान समग्र विकास को ध्यान में रखकर ही बनाया जाता है।

शहरी विकास और आवास मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी ने बताया कि शहरी विकास के लिए आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए कई ठोस कदम उठाए गये हैं। उन्होंने कहा कि शहरी विकास मे गुजरात ने जो माडल प्रस्तुत किया है उसे अन्य राज्य भी अपना रहे हैं।