अब तक 135 बीमार रेल यात्रियों की डाक्टर काल पर हुई निःशुल्क चिकित्सा, अभिनव नवाचार करने वाला कटनी देश का पहला जिला

जिला रेडक्रास समिति ने रेल प्रबंधन को पुनः दी 25 हजार की राशि

464

अब तक 135 बीमार रेल यात्रियों की डाक्टर काल पर हुई निःशुल्क चिकित्सा, अभिनव नवाचार करने वाला कटनी देश का पहला जिला

कटनी: कलेक्टर श्री अवि प्रसाद की पहल पर जिले के कटनी रेलवे जंक्शन और मुड़वारा रेलवे स्टेशन में बीमार रेल यात्रियों के लिए शुरू की गई मुफ्त चिकित्सा एवं उपचार व्यवस्था से अब तक कुल 135 यात्रियों का निःशुल्क इलाज हो चुका है। कटनी में बीमार यात्रियों को मिल रही मुफ्त दवा एवं इलाज के नेक कार्य की देश भर में चर्चा है।

पूरे देश में बीमार रेल यात्रियों को निःशुल्क उपचार सुविधा मुहैया कराने वाला कटनी देश का पहला जिला है।इस अभिनव नवाचार और पीड़ित मानवता की सेवा के प्रकल्प को शुरू करने के प्रणेता एवं सूत्रधार जिले के कलेक्टर श्री अवि प्रसाद हैं। जिनकी मौजूदगी में इस व्यवस्था के सुचारू और व्यवस्थित संचालन के लिए रेलवे, जिला रेडक्रास सोसायटी और केमिस्ट एसोसिएशन के बीच त्रिपक्षीय समझौता हुआ था।

इस सेवा प्रकल्प से अब तक 135 यात्री मरीजों के उपचार पर 25हजार रूपए खर्च हो चुके हैं । जिससे कटनी जंक्शन में 22 मई से 25 जून तक कुल 101 यात्री मरीजों पर 18हजार350 रूपए और मुडवारा रेलवे स्टेशन में 22 मई से 4 जुलाई तक कुल 34 बीमार यात्रियों की दवा इलाज पर 6हजार650 रूपए व्यय हुए हैं।

कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से यह सुविधा दो दिन बाधित रही। लेकिन अब जनहित व मरीज हित में पुनः शुरू हो चुकी है।इसके लिए समझौते के शर्त के मुताबिक रेल प्रशासन को जिला रेडक्रास सोसायटी ने 25हजार रूपए और प्रदान किया है। समझौते के मुताबिक केमिस्ट एसोसिएशन द्वारा यह राशि जिला रेडक्रास सोसायटी को मुहैया कराई जाएगी।

कलेक्टर श्री प्रसाद की उपस्थिति में यह तय हुआ था कि बीमार यात्रियों के उपचार व दवा पर 25 हजार रुपए की राशि खर्च होते ही तत्काल पुन: 25 हजार रुपए की राशि रेल प्रशासन को प्रदान कर दी जाएगी। इसी वादे को पूरा करते हुए जिला रेडक्रास समिति ने रेल प्रशासन को यात्री मरीजों के चिकित्सा उपचार हेतु 25 हजार रूपए और प्रदान कर दिया है।
यहां यह उल्लेखनीय है कि रेल प्रशासन द्वारा बीमार रेल यात्रियों के डॉक्टर कॉल पर अब तक केमिस्ट एसोसिएशन द्वारा दी गई 25हजार रूपए की राशि खर्च की जा चुकी है।