दिल्ली में 40 साल बाद एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज:बिजली और इंटरनेट सेवाएं भी प्रभावित

भारी बारिश के कारण सड़कों पर जलजमाव की स्थिति

819

दिल्ली में 40साल बाद एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज:बिजली और इंटरनेट सेवाएं भी प्रभावित

मौसम विभाग ने दिल्ली में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. रिज, लोधी रोड और दिल्ली विश्वविद्यालय के मौसम केंद्रों पर क्रमशः 134.5 मिलीमीटर, 123.4 मिलीमीटर और 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

दिल्ली  :कल हुई भारी बारिश के कारण शहर के कई मैदानों, अंडरपास, बाजार और यहां तक कि अस्पताल परिसर में जलभराव हो गया और सड़कों पर भारी जाम लग गया. सोशल मीडिया पर सड़कों पर घुटनों तक भरे पानी के बीच से गुजरते लोगों की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो गए, जिसने शहर के जल निकासी बुनियादी ढांचे को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं. कई इलाकों में तेज हवाओं और बारिश के कारण  बिजली और इंटरनेट सेवाएं भी प्रभावित हुईं.

Weather Update 8th May IMD Forecast Rainfall In Delhi NCR And Other States Snowfall In Uttarakhand | Weather Update: झमाझम बारिश में भीगा दिल्ला-NCR! देश के कई राज्यों में तेज वर्षा, जानें

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई. 24 घंटे की अवधि में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से यहां जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है. आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण बारिश हुई और दिल्ली में मौसम की पहली ‘बेहद भीषण बारिश’ दर्ज की गई.

Weather News: भूकंप के बाद आज दिल्ली में बारिश के भी आसार, जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अलर्ट - weather update rain likely in delhi ncr today amid earthquake air quality still

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 25 जुलाई 1982 को एक दिन में दर्ज की गई 169.9 मिलीमीटर बारिश के बाद से सर्वाधिक है. अधिकारी के मुताबिक, शहर में 10 जुलाई 2003 को 133.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी और 21 जुलाई 1958 को यहां अब तक की सर्वाधिक 266.2 मिलीमीटर बारिश हुई थी.

दिल्ली में बारिश को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी

मौसम विभाग ने दिल्ली में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. रिज, लोधी रोड और दिल्ली विश्वविद्यालय के मौसम केंद्रों पर क्रमशः 134.5 मिलीमीटर, 123.4 मिलीमीटर और 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, 15 मिलीमीटर से कम बारिश ‘हल्की’, 15 मिलीमीटर से 64.5 मिलीमीटर ‘मध्यम’, 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर ‘भारी’ और 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर ‘बेहद भारी’ बारिश की श्रेणी में आती है. वहीं, 204.4 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज होने पर इसे ‘बेहद भीषण’ बारिश की श्रेणी में रखा जाता है.