Strictness Against Fatwa : रतलाम शहर काजी के बंद के फतवे को लेकर प्रशासन की सख्त चेतावनी

जिले की फिजा बिगाड़ने वालों पर कार्रवाई होगी, किसी भी अशांति बंद के आह्वानकर्ता होंगे 

1265

Ratlam : शहर काजी मौलवी सैयद काजी अहमद अली ने त्रिपुरा में मुस्लिमों पर कथित अत्याचार (Alleged Atrocities on Muslims in Tripura) को लेकर 16 नवंबर को फतवा जारी किया है। इस फतवे में 19 नवंबर सभी मुस्लिमों से अपना कामधाम बंद रखने ने निर्देश हैं। दो दिन से ये फतवा सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। आज कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम (Collector Kumar Purushottam) और पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी (SP Gaurav Tiwari) ने इस फतवे के खिलाफ सख्ती बरतते हुए कहा कि ये जिले या प्रदेश का मामला नहीं है, इसलिए ऐसा कोई फतवा गैरवाजिब (Fatwa Inappropriate) है। किसी भी समुदाय को शहर की शांति व्यवस्था बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

रतलाम में पिछले दो दिन से सोशल मीडिया पर शहर काजी का फतवा वायरल हो रहा है। इसमें शहर काजी मौलवी सैयद काजी अहमद अली ने कहा कि त्रिपुरा में मुसलमानों पर अत्याचार का विरोध किया जाना चाहिए। इस फतवे में स्पष्ट लिखा गया कि 19 नवंबर कोई भी मुस्लिम अपनी दुकान न खोले, काम पर न जाए और समाज के वाहन चालक भी वाहनों का चालन न करें। लोगों से बाजार न जाने और घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है।

इस फतवे को गलत मानते हुए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम (Kumar Purushottam) ने कहा कि शहर काजी को बुलाकर स्पष्ट शब्दों में समझा दिया गया कि किसी दूसरे राज्य की घटना को लेकर शहर का माहौल ख़राब करने की किसी को भी इजाजत नहीं दी जाएगी, फिर चाहे वो कोई भी हो! प्रशासन की कार्रवाई सिर्फ पुलिस कार्रवाई तक ही सीमित नहीं रहेगी। ऐसे लोगों के सारे काले धंधे, अवैध निर्माणों पर कार्रवाई होगी।

SP Gaurav Tiwari ने भी कहा कि लोकतांत्रिक विरोध करने की इजाजत है, पर बिना तथ्यों को जाने भ्रामक जानकारी के आधार पर किसी को भी कानून तोड़ने का अधिकार नहीं है। यदि किसी को उसकी दुकान खोलने या काम करने से रोका जाता है, तो ऐसी जानकारी हम तक पहुंचाए! ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 19 नवंबर को यदि शहर में किसी भी तरह की अशांति फैलती है तो इसके जिम्मेदारी सिर्फ बंद का आह्वान कर्ता ही होंगे।

इस मामले में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने शहर काजी तथा उनके सदस्यों के साथ बैठक करके उन्हें स्पष्ट किया कि यह मसला अन्य प्रदेश का है, जिसके बारे में वहां की सरकार और न्यायालय निर्णय लेकर कार्यवाही करेंगी। रतलाम बंद को लेकर आप यहां के माहौल को खराब नहीं करें। माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी। साथ ही उनके पुराने रिकार्ड और अवैध कारोबार को लेकर कड़ी कार्रवाई भी होगी।