7.86 Cr. Development Works : गृहमंत्री ने MLA हार्डिया के क्षेत्र में 7.86 करोड़ के विकास कार्य उद्घाटित!

वार्ड 46 में पानी की टंकी, वार्ड 45 में नए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण किया!

868

7.86 Cr. Development Works : गृहमंत्री ने MLA हार्डिया के क्षेत्र में 7.86 करोड़ के विकास कार्य उद्घाटित!

इंदौर। शहर में किए जा रहे विकास कार्यों की श्रृंखला में प्रभारी मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं विधायक महेंद्र हार्डिया ने विधानसभा क्रमांक-5 में वार्ड क्रमांक 46 एवं 45 में 7 करोड़ 86 लाख से अधिक के विकास कार्यो का लोकार्पण किया गया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बहनों के लिए सौगातों की बरसात सावन महिने में कर दी। इसके तहत आने वाले समय में ‘लाडली बहना योजना’ के तहत 1 हजार से अधिक की राशि का पात्र महिला हितग्राहियों को वितरण किया जाएगा। शासन की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रदेश के हितग्राहियों को अन्य सौगात लगातार मिल रही है।
उन्होंने कहा कि यह तो मुख्यमंत्री का ट्रेलर है, पूरी फिल्म आना बाकी है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि त्रिवेणी पार्क में अमृत परियोजना अंतर्गत उच्चस्तरीय टंकी तथा स्व मांगीलाल चूरिया अस्पताल में नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व अन्य सुविधओं से सुज्जजित अस्पताल के लोकार्पण से शहर तथा इस क्षेत्र के नागरिको को बेहतर सुविधाऐं मिलेगी।

WhatsApp Image 2023 07 27 at 20.05.58

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि नरोत्तम मिश्रा द्वारा इस क्षेत्र में करोड़ों के विकास कार्यो का लोकार्पण हुआ। शहर में स्वास्थ्य की दृष्टि से इस क्षेत्र में अस्पताल में बेहतर सुविधाएं मिलेगी। निगम द्वारा त्रिवेणी पार्क में अमृत परियोजना अंतर्गत उच्च स्तरीय पेयजल टंकी के निर्माण से इस क्षेत्र के आसपास की कॉलोनियों व बस्तियों में ‘हर घर नल योजना’ के माध्यम से पर्याप्त पेयजल व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा आने वाले 2050 तक पेयजल की पूर्ति के लिए योजना पर कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर महापौर ने विधायक महेंद्र हार्डिया के सोमनाथ की चाल, रूस्तम का बगीचा, गोटू महाराज की चाल व अन्य चाल का नाम बदलकर देश के महापुरुष व देशभक्त के नाम से करने के अनुरोध को स्वीकार किया। विधायक हार्डिया ने कहा कि महापुरुषों और देशभक्तों के नाम से ही चाल का नामकरण किया जाएगा।

तीन वार्डों के लिए बहुत बड़ा दिन

विधायक महेन्द्र हार्डिया ने कहा कि विधानसभा के वार्ड 44, 45 व 46 के नागरिकों के लिए आज महत्वपूर्ण दिन है। इस क्षेत्र में स्वास्थ्य के साथ ही पेयजल की समस्या थी, जिसका आज निराकरण हुआ। सर्व सुविधा से युक्त मांगीलाल चूरिया अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं जिनमें स्वास्थ्य उपचार केन्द्र, डॉक्टर व कर्मचारियों के क्वार्टर, सिविल अस्पताल आदि का विस्तार कर लोकार्पण किया गया है।

WhatsApp Image 2023 07 27 at 20.05.59

साथ ही त्रिवेणी पार्क में अमृत परियोजना अंतर्गत 3.40 करोड़ की लागत से 21 मीटर स्टेजिंग, 3.0 मिलियन लीटर क्षमता की उच्चस्तरीय टंकी का निर्माण एवं फीडर व 17.5 कि.मी. डिस्ट्रीब्यूशन पाईप लाईन बिछाने का कार्य का लोकार्पण किया गया है। उन्होंने कहा कि उक्त स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से क्षेत्र के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।

इसके साथ ही विधानसभा-5 में झोन क्रमांक-9 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक-45 में अतिथियों द्वारा 4.46 करोड की लागत से मांगीलाल चूरिया अस्पताल, जिला इंदौर में नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन तथा 1 नग एफ-2 जी एवं 2-एच टाईप आवास गृृह का निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया गया। इस स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से क्षेत्र के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी।