AIJ’s Felicitation Ceremony : उदयपुर के राष्ट्रीय पत्रकार समारोह में देशभर के पत्रकारों का सम्मान!

वरिष्ठ पत्रकारों और प्रसिद्ध हस्तियों ने कार्यक्रम को संबोधित किया!

425

AIJ’s Felicitation Ceremony : उदयपुर के राष्ट्रीय पत्रकार समारोह में देशभर के पत्रकारों का सम्मान!

Udaipur : झीलों की नगरी उदयपुर में एसोसिएशन ऑफ इंडियन जर्नलिस्ट (AIJ) के राष्ट्रीय सम्मान समारोह हुआ। इसमें देशभर के पत्रकारों का सम्मान किया गया। इस समारोह में कई राज्यों के पत्रकारों ने भाग लिया। वरिष्ठ पत्रकारों ने पत्रकारिता, समाज और राजनीति पर चर्चा की। साथ ही वर्तमान स्थिति में पत्रकारों के सम्मान और उनकी सुरक्षा पर भी सवाल उठाए।

WhatsApp Image 2023 08 01 at 19.52.29

भारतीय पत्रकार संघ राजस्थान के प्रदेश महासचिव डॉ चेतन ठठेरा ने जानकारी देते हुए बताया कि एसोसिएशन ऑफ इंडियन जर्नलिस्ट के देशभर के पत्रकारों का सम्मेलन और श्रेष्ठ पत्रकारों का सम्मान समारोह उदयपुर के हिरण मगरी सेक्टर-4 में स्थित अटल सभागार भवन में हुआ।

इस सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) भारत सरकार के सदस्य और पूर्व सभापति नगर परिषद डूंगरपुर केके गुप्ता थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीकांत चतुर्वेदी समूह संपादक नवभारत ने की। विशिष्ट अतिथि ‘सुबह सवेरे’ और सर्वाधिक लोकप्रिय पोर्टल ‘मीडियावाला’ के संपादक और फिल्म और राजनीति के समीक्षक हेमंत पाल थे। कार्यक्रम के सूत्रधार रहे एआईजी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन। अति विशिष्ट अतिथि जीएस टांक महापौर नगर निगम उदयपुर, अति विशिष्ट अतिथि उदयपुर नगर निगम के उप महापौर पारस सिंघवी थे। जबकि, अति विशिष्ट अतिथियों में नगर परिषद डूंगरपुर के सभापति अमृत कलासुआ रहे।

WhatsApp Image 2023 08 01 at 19.52.03

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित करके की गई। इस अवसर पर आलोक विद्यालय की बालिकाओं ने सरस्वती वंदना का गायन किया। एआईजी के प्रदेश अध्यक्ष विवेक पाराशर ने मेहमानों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि भारतीय पत्रकार संघ लंबे समय से देश में पत्रकारों के हितों की आवाज उठा रहा है। 2014 से पत्रकारों के हितों के लिए लड़ रहा है। यह एक अकेला ऐसा संगठन है जो पत्रकारों के लिए सम्मान समारोह आयोजित करता है, इस बार यह अवसर राजस्थान को मिला।

इसके बाद अति विशिष्ट अतिथि के रुप में कार्यक्रम में शामिल हुए पारस सिंघवी उप महापौर नगर निगम उदयपुर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकार चौथा स्तंभ के रूप में स्थापित है यदि हम राजनीति के लोग अपनी दिशा से भटक जाते हैं, हम अपना कार्य सही प्रकार से नहीं करते हैं तो पत्रकारों का दायित्व कि वह हमें सही दिशा में लाने के लिए मार्गदर्शन करें। अति विशिष्ट अतिथि अमृत कलासुआ ने संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकार चौथा स्तंभ होते हैं, यह हमने डूंगरपुर में देखा है। पत्रकारों ने डूंगरपुर के विकास को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए क्रांति चतुर्वेदी ने संबोधित करते हुए बताया कि पत्रकारिता किसी भी लोकतंत्र में जनता को सूचित करने, सच्चाई को उजागर करने और सत्ता को जवाबदेह ठहराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। प्रेस की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का एक अनिवार्य घटक है। यह पत्रकार को बिना सेंसर स्थितियां अनुचित हस्तक्षेप के समाचार प्रकाशित या प्रसारित करने में सक्षम बनाता है।

WhatsApp Image 2023 08 01 at 19.51.30

कार्यक्रम के सूत्रधार एवं भारतीय पत्रकार संघ ऐआईजे के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया की यह संगठन 2014 से पत्रकारों के हितों में कार्य कर रहा है। पूरे देश में 22 राज्यों के 88 हजार से ज्यादा पत्रकार इस संगठन से जुड़े हैं। पूरे देश में कोई न कोई पत्रकार रोज इस संगठन की सदस्यता लेता है, ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम पत्रकारों को ही तो मैं आवाज़ उठाएं उन्हें एक रखें एवं पत्रकारों का पूरा सहयोग करें।

‘सुबह सवेरे’ और ‘मीडियावाला’ पोर्टल के संपादक हेमंत पाल ने पत्रकारों के सामने आने वाली राजनीतिक चुनौतियों पर चर्चा की और कहा कि पत्रकारों को निष्पक्ष रूप से राजनीतिक पत्रकारिता करना चाहिए। आजकल पत्रकारों को जिस गोदी मीडिया का नाम दिया गया है, उससे बचकर रहें। उन्होंने कहा कि नेता झूठ बोलते हैं, उस झूठ में से सच खोजना ही असली राजनीतिक पत्रकारिता है। मुख्य अतिथि केके गुप्ता ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि जब वे डूंगरपुर नगर परिषद में सभापति थे, तो पत्रकारों ने उनका पूरा सहयोग किया। उन्होंने भी पत्रकारों की भावनाओं को समझते हुए हैं उन्हें पत्रकार भवन दिया। गुप्ता ने देशभर से आए पत्रकारों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित

इस अवसर पर उदयपुर के शांतिराज हॉस्पिटल के निदेशक डॉ नरेश शर्मा का चिकित्सा के क्षेत्र में बेहतरीन सेवाएं देने के लिए सम्मानित किया गया। इस क्रम में उद्योगपति एवं ईजी फ्लेक्स के निदेशक अशोक बोहरा का भी सम्मान किया। चौधरी हॉस्पिटल के निर्देशक डॉ कल्पेश चौधरी को चिकित्सा के क्षेत्र में बेहतर सेवाएं देने के लिए सम्मानित किया। गुड डॉट कंपनी के निदेशक अभिषेक सिन्हा को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया। अनुष्का ग्रुप के निदेशक राजीव सुराणा और राजेश्वरानंद को अनुष्का कोचिंग एवं विधि महाविद्यालय का सफल संचालन पर सम्मानित किया। श्री काली कल्याण शक्तिपीठ के डॉ हेमंत जोशी को सेवा, परोपकार के कार्यो के लिए सम्मानित किया।