MP में बढ़ गए 3 लाख 89 हजार मतदाता, राजनीतिक दलों से चर्चा

357

MP में बढ़ गए 3 लाख 89 हजार मतदाता, राजनीतिक दलों से चर्चा

भोपाल. मध्यप्रदेश में जनवरी से अगस्त के बीच तीन लाख 89 हजार 209 मतदाता बढ़ गए है। पांच जनवरी को हुए मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के समय प्रदेश में कुल 5 करोड़ 39 लाख 87 हजार 886 मतदाता थे अब इनकी संख्या बढ़कर 5 करोड़ 43 लाख 77 हजार 95 हो गई है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन अक्टूबर को किया जाएगा। दो अगस्त से पूरे मध्यप्रदेश में द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान शुरु हो गया। सभी 230 मतदान केन्द्रों पर बैठे बीएलओ ने मतदाताओं के नाम जोड़ने, संशोधन और हटवाने के लिए आवेदन लिए। वहीं राजधानी भोपाल में मतदाताओं को जागरुक करने अटल पथ पर मतदाता जागरुकता रैलियां निकाली गई जिन्हें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वे स्वयं भी इस रैलियों में शामिल हुए।

इधर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें ताजा मतदाता आंकड़ों के प्रारंभिक प्रकाशन की जानकारी दी और संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान राजनीतिक दलों से हर क्षेत्र में छूटे हुए मतदाताओं के नाम जुड़वाने में सहयोग करने की अपील की।

आज से पूरे प्रदेश में एक साथ द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान शुरु हो गया। प्रदेशभर में सभी मतदान केन्द्रों पर आज से बूथ लेवल अधिकारियों ने बैठना शुरु कर दिया। उन्होंने मतदाताओं से अठारह वर्ष की उम्र पूरी कर चुके मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन प्राप्त किए। नाम और पते में संशोधन तथा नाम हटाने के लिए आवेदन भी लिए गए। शनिवार और रविवार को घर-घर जाकर मतदाताओं के नाम जोड़ने की कार्यवाही की जाएगी।