पन्ना के बाद अब रीवा से निकलेंगे हीरे, नए जिले मऊगंज में भी होगा खनन

510

पन्ना के बाद अब रीवा से निकलेंगे हीरे, नए जिले मऊगंज में भी होगा खनन

भोपाल. प्रदेश में पन्ना जिले के बाद अब रीवा और नवगठित मऊगंज जिले में भी हीरे का भंडार मिला है। इसके लिए खनिज साधन विभाग ने कंपोजिट लाइसेंस के लिए एनआईटी प्रक्रिया की कार्यवाही शुरू कर दी है। हीरे का भंडार मिलने की पुष्टि के बाद यहां करीब दस गांवों में खनन की स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है।

रीवा जिले के त्यौंथर तहसील अंतर्गत सोहागी, मझगवां और पुरवा गांवों में हीरे के भंडार मिलने की जानकारी सामने आई है। इसके अलावा नवगठित मऊगंज जिले के सीतापुर, हिनौती, गढ़वा समेत सात गांवों में भी हीरे की उपलब्धता प्रमाणित हुई है। इसको लेकर जियोलाजिकल सर्वे आॅफ इंडिया द्वारा कराए गए सर्वे के बाद हीरे के भंडार की पुष्टि हो गई है। बताया गया है कि भूमितल से 200 फीट नीचे हीरे की प्रचुर मात्रा मौजूद होने की जानकारी मिली है।

माइनिंग अधिकारी रीवा रीतेश दीक्षित के अनुसार खनिज साधन विभाग द्वारा इसके लिए कंपोजिट लाइसेंस देने एनआईटी जारी की गई थी जिसके बाद प्रक्रिया आगे बढ़ना है। इनका कहना है कि पूर्व में किए गए सर्वे के आधार पर हीरे या उससे जुड़े खनिजों की उपलब्धता के संकेत मिले थे जिसके आधार पर अब आगे की कार्यवाही वर्ष 2015 में किए गए नियमों के बदलाव के आधार पर शुरू की जा रही है। अच्छी निवेशक कम्पनियों के सामने आने और उसमें हीरा या अन्य खनिज की मात्रा का सूक्ष्म परीक्षण किए जाने के बाद यहां हीरे को लेकर निवेश की बेहतर संभावनाएं बन सकती हैं।