MTH Condition : 450 बिस्तरों के अस्पताल में धागा और कॉटन नहीं!

एमटीएच में रोज 15 डिलीवरी, पर जरुरी व्यवस्था तक मुहैया नहीं!

510

MTH Condition : 450 बिस्तरों के अस्पताल में धागा और कॉटन नहीं!

Indore : एमटीएच अस्पताल अपनी अव्यवस्थाओं को लेकर हमेशा चर्चा में रहता है। यहां कभी सर्जिकल काटन, कभी पानी तो अन्य इलाज के लिए उपयोगी सामान की कमी बनी रहती है। वर्तमान में यहां ऑपरेशन के लिए इस्तेमाल होने वाले सर्जिकल धागे की कमी है। यहां आने वाले मरीजों के परिजनों को मजबूरन बाजार धागा खरीदकर लाना पड़ रहा है।
इसकी शिकायत परिजन अस्पताल प्रबंधन से भी कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई इंतजाम नहीं हो पाया। मामले में अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि हम सर्जिकल धागे की मांग को लेकर पत्र लिख चुके हैं। एमटीएच अस्पताल में रोजाना औसतन 10 से 15 डिलीवरी होती हैं। अस्पताल की क्षमता 450 बैड की है। इतने अधिक बैड होने के बाद भी यहां हमेशा संसाधनों की कमी बनी रहती है।

यहां शहर के अस्पतालों के साथ ही आसपास के जिलों के गंभीर केस रेफर कर भेजे जाते हैं। देवास, धार, खरगोन से आए मरीज के परिजनों ने बताया कि हम यहां पर डिलीवरी के लिए आए है। डॉक्टरों ने ऑपरेशन का कहा है। लेकिन, सर्जिकल धागा उपलब्ध नहीं है। हम बाजार से खरीदकर लेकर आए है। इसके बाद ही ऑपरेशन शुरू हुआ है। यहां हमेशा अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ता है।

दो माह से आ रही समस्या
एमटीएच अस्पताल में पिछले दो माह से सर्जिकल धागा की कमी है। इसके चलते ऑपरेशन के लिए उपयोग होने वाला धागा बाहर से मंगवाया जा रहा है, जिसकी कीमत करीब एक हजार रुपए है। इसके साथ ही यहां पर कॉटन के बंडल भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है।

एमटीएच अस्पताल प्रभारी डॉ नीलेश दलाल का कहना है कि हमने सर्जिकल धागे सहित अन्य सामग्री के लिए डीन को भी पत्र लिखा है। बजट के हिसाब से भोपाल से सामग्री आती है। हमें कहा है जल्द सामग्री आ जाएगी। भोपाल से एमवाय सामग्री आती है, इसके बाद वहां से डिमांड के हिसाब से हम यहां बुला लेते हैं।