Solar Base Electric Vehicle Charger : पहला सोलर बेस पब्लिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन इंदौर में!

महापौर ने इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का लोकार्पण किया!

504

Solar Base Electric Vehicle Charger : पहला सोलर बेस पब्लिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन इंदौर में!

Indore : महापौर एवं अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड बोर्ड के अध्यक्ष पुष्यमित्र भार्गव ने एसजीएसआईटीएस के समीप शहर के आम नागरिकों के लिए सोलर बेस पब्लिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिग स्टेशन का शुभारंभ किया गया। इस अवसर एआईसीटीएसएल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अपर आयुक्त मनोज पाठक एवं अन्य उपस्थित थे।

महापौर ने कहा कि इंदौर शहर में किया जा रहा है विकास कार्यों के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण दिवस है। आज इंदौर शहर में प्रदेश के पहले सोलर बेस पब्लिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की सौगात मिली है इसी प्रकार से शहर की अन्य स्थानों पर भी इस प्रकार के चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है।

पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में यह सकारात्मक कदम है जहां पर नागरिकों को अपनी ई-बाइक के चार्जिंग के लिए हेतु स्टेशन उपलब्ध रहेंगे। विदित हो कि इनके माध्यम से इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन, चार पहिया वाहन एवं इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की चार्जिंग की जा सकती है, यह स्लो चार्जर है। जिसके माध्यम से 3 घंटे में दुपहिया वाहन पूर्ण चार्ज हो सकता है। लगभग 4 यूनिट बिजली दुपहिया वाहन चार्ज होने में लेती है।

WhatsApp Image 2023 08 07 at 09.53.04

प्रति यूनिट चार्जिग का शुल्क 15/- रु रहेगा। प्रत्येक स्लो चार्जिंग स्टेशन पर एक समय में छ: वाहन चार्ज हो सकेंगे l जिसको इवीवाय एप गूगल प्ले स्टोर एवं आईओएस.में डाउनलोड कर चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन की जानकारी प्राप्त कर उपयोग किया जा सकेगा l इसमें उपभोक्ता प्री-बुकिंग कर एवं प्री-पेड रिचार्ज कर चार्जिंग स्टेशन का उपयोग कर सकते हैं l

इंदौर शहर में अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड, इंदौर के अंतर्गत 47 चिन्हित स्थानों पर ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए आम नागरिकों की सुविधा के लिए सोलर बेस इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाना है। 37 स्लो चार्जर व 10 फास्ट चार्जर लगाया जाना है। एक स्लो चार्जिग स्टेशन की लागत 15 लाख रु हैं।

इस अवसर पर महापौर ने इसी माह स्नेहलता गंज पुल के समीप और गोकुलदास अस्पताल के सामने आम नागरिकों के लिए सोलर बेस पब्लिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिग स्टेशन प्रारंभ करने की घोषणा भी की। वर्तमान में एआईसीटीएसएल द्वारा 40 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है। जिनके चार्जिग के लिए सिलिकॉन सिटी चौराहा, हवा बंगला चौराहा और राजीव गांधी चौराहा पर 15 इलेक्ट्रिक पॉइंट्स उपलब्ध हैं।