Rahul’s Parliament Membership Restored : राहुल की संसद सदस्यता बहाल, अधिसूचना जारी!

सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल की लोकसभा सदस्यता भी वापस!

793

Rahul’s Parliament Membership Restored : राहुल की संसद सदस्यता बहाल, अधिसूचना जारी!

New Delhi : कांग्रेस नेता और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता बहाल हो गई। लोकसभा सचिवालय ने इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी। सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल की लोकसभा सदस्यता वापस मिलने के दरवाजे खुल गए थे। मार्च 2023 में उन्हें दो साल की सजा मिलने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अयोग्य घोषित किया था।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुक्रवार को ‘मोदी’ उपनाम टिप्पणी मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने के बाद लोकसभा सचिवालय ने वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी की सदस्यता बहाल कर दी। मार्च 2023 में उन्हें निचले सदन से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। 4 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगाने का फैसला दिया।

सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत के बाद रास्ता खुला

मोदी सरनेम केस के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को बड़ी राहत दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए राहुल की सजा पर रोक लगा दी थी। जज ने राहुल गांधी को राहत देते हुए कहा था कि हम सेशंस कोर्ट में अपील लंबित रहने तक राहुल की दोषसिद्धि पर रोक लगा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी को राहत मिलने पर कांग्रेस ने कहा था कि यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है, सत्यमेव जयते-जय हिंद!

WhatsApp Image 2023 08 07 at 10.50.12

राहुल गांधी के इस मामले की सुनवाई जस्टिस बीआर गवई की अध्यक्षता वाली पीठ ने की। राहुल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत में तर्क देते हुए कहा कि खुद शिकायतकर्ता (पूर्णेश) का मूल सरनेम ही मोदी नहीं है। उनका मूल उपनाम भुताला है। फिर यह मामला कैसे बन सकता है। सिंघवी ने कोर्ट को ये भी बताया कि राहुल ने जिन लोगों का नाम लिया, उन्होंने केस नहीं किया। उन्होंने कहा, यह लोग कहते हैं कि मोदी नाम वाले 13 करोड़ लोग हैं, लेकिन ध्यान से देखा जाए तो समस्या सिर्फ बीजेपी से जुड़े लोगों को ही हो रही है।

कांग्रेस में जश्न का माहौल

राहुल गांधी की सदस्यता बहाल होने की सूचना मिलते ही कांग्रेस में जश्न का माहौल हो गया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने अपने निवास पर दिग्विजय सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को मिठाई खिलाई। पार्टी कार्यालय के बाहर जश्न का माहौल है और कार्यकर्ता नृत्य कर खुशी मना रहे हैं।