Scindia Marginalized in BJP : अमित शाह की दिल्ली बैठक में सिंधिया नहीं! 

भाजपा की चुनावी रणनीतिक बैठक में सिंधिया का शामिल नहीं होना चर्चा का विषय ! 

1061

Scindia Marginalized in BJP : अमित शाह की दिल्ली बैठक में सिंधिया नहीं!

New Delhi : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को मध्य प्रदेश में अगले विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियों की समीक्षा की। इस बैठक में मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष ने राज्य में पार्टी की चुनावी तैयारियों को लेकर अमित शाह को एक रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट में बताया गया आने वाले दिनों में पार्टी क्या करेगी। चुनाव से जुड़े प्रदेश के सभी बड़े नेता इस बैठक में थे। लेकिन, इस बैठक में सिंधिया का शामिल नहीं होना, चर्चा का विषय होने के साथ ही कई सवाल खड़े कर रहा है।

इस बैठक में बैठक में चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, सह प्रभारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव,चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय,प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा और प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव दिल्ली पहुंचे। जबकि, यहां ज्योतिरादित्य सिंधिया के होने की भी उम्मीद की गई थी, पर वे बैठक में कही दिखाई नहीं दिए।

ये पहली बार नहीं है, जब भाजपा की प्रमुख रणनीतिक बैठक से सिंधिया बाहर दिखाई दिए हो! पहले भी ऐसा कई बार हुआ है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि वे बैठक में शामिल हुए तो उनकी बातों पर ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई। पिछले दिनों भोपाल में चुनाव की तैयारियों को लेकर हुई एक बैठक में जब सिंधिया ने कुछ सीटों पर पहले उम्मीदवार घोषित करने का सुझाव दिया, तो उसे अनसुना किया गया। बाद में एक नेता ने टिप्पणी की कि सिंधिया पार्टी में नए हैं। उन्हें नहीं पता कि भाजपा में उम्मीदवारों की घोषणा का समय होता है।

भाजपा को जीत का भरोसा

प्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना हैं। भाजपा को उम्मीद है कि वह सत्ता बरकरार रखेगी, जबकि कांग्रेस को विश्वास है कि वो भाजपा को इस बार सत्ता से बाहर कर देगी। पिछले कुछ महीनों में अमित शाह ने मध्य प्रदेश के कई दौरे किए। जिसमें उन्होंने पार्टी नेताओं से चुनाव को लेकर चर्चा की। पिछले महीने के आखिर में अमित शाह भोपाल पहुंचे, जहां उन्होंने बीजेपी नेताओं के साथ अहम बैठक की थी।

अब अमित शाह जबलपुर आएंगे

अमित शाह ने हाल ही में इंदौर का दौरा किया। उन्होंने मालवा और निमाड़ के भाजपा नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र दिया। अब वे यही काम महाकौशल और ग्वालियर-चंबल इलाके में देने जा रहे हैं। जबलपुर दौरे पर वे वहां के नेताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक करके चुनावी टास्क देंगे। जबलपुर के बाद अमित शाह ग्वालियर आएंगे, जहां एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। देखना है कि ग्वालियर-चंबल में सिंधिया को कितनी तवज्जो मिलती है।