Mhow-Rau Doubling : महू-राऊ रेल लाइन की पटरियां अगले महीने से बिछना शुरू!

लाइन के दोहरीकरण पर 95 करोड़ खर्च होंगे, बेस का काम पूरा हुआ!

814

Mhow-Rau Doubling : महू-राऊ रेल लाइन की पटरियां अगले महीने से बिछना शुरू!

Indore : महू-राऊ दोहरीकरण प्रोजेक्ट के तहत बनाए जा रहे बेस का काम पूरा हो चुका है। अगले महीने से इस ट्रैक पर पटरियां बिछाने का काम शुरू होगा। इस प्रोजेक्ट के तहत हरनियाखेड़ी स्टेशन को भी नया आकार दिया जा रहा है। यहां करीब 52 करोड़ की लागत से प्रोजेक्ट को पूरा किया जा रहा है।

डॉ आंबेडकर नगर (महू) स्टेशन के साथ ही इस प्रोजेक्ट के तहत हरनियाखेडी स्टेशन का काम चल रहा है। नए सिरे से तैयार किए जा रहे हरनियाखेड़ी स्टेशन का काम काफी तेजी से हो रहा है। रेलवे यहां पर स्टेशन के लिए नई बिल्डिंग के साथ ही दो प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया आदि बनाए बना रहा है। यह प्रोजेक्ट करीब 52 करोड़ रुपए की लागत का है।

महू-राऊ दोहरीकरण करीब 95 किमी के प्रोजेक्ट को करीब 2 वर्ष में पूरा किया जाना था। तत्कालीन सांसद सुमित्रा महाजन ने इस प्रोजेक्ट के लिए भूमिपूजन 2019 में किया था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते प्रोजेक्ट होल्ड हो गया था। पिछले साल इस प्रोजेक्ट पर काम मैदानी स्तर पर शुरू हुआ है।

जानकारी के अनुसार हरनियाखेड़ी से राऊ के बीच 5 किमी हिस्से में अर्थ वर्क काफी पहले ही पूरा हो चुका हैं। वहीं किशनगंज नाले पर ब्रिज निर्माण, अंडरब्रिज आदि का काम काफी तेज से चल रहा है। महू आउटर से हरनियाखेड़ी की ओर भी अर्थ वर्क भी हो चुका है। छिटपुट काम को छोड़कर अधिकांश अर्थ वर्क का काम हो चुका है।

महू से चलेंगी अधिक ट्रेनें
इस परियोजना के पूरा होने से महू स्टेशन से भविष्य में अधिक ट्रेनें संचालित हो सकेगी। फिलहाल इंदौर-महू के बीच डेमू ट्रेन भी चल रही है, लेकिन ज्यादा ट्रेनें चलने से लोग महू से इंदौर के बीच उनमें भी यात्रा कर सकेंगे।