बिजली इंजीनियर और कर्मचारी ही कराते हैं चोरी, खुलासे पर हुआ एक्शन,पहले भी हो चुके है 10 इंजीनियर सस्पेंड

326

बिजली इंजीनियर और कर्मचारी ही कराते हैं चोरी, खुलासे पर हुआ एक्शन,पहले भी हो चुके है 10 इंजीनियर सस्पेंड

भोपाल
बिजली कम्पनी के अफसर ईमानदार उपभोक्ताओं के यहां जबरन कुर्की और वसूली कार्यवाही कर रहे हैं और अवैध उगाही में संलिप्त उपभोक्ताओं को अवैध तरीके से लाभ पहुंचाने में जुटे हैं। कम्पनी के अधिकारियों द्वारा राजगढ़ जिले में सौ से अधिक उपभोक्ताओं को एक किलोवाट से कम लोड देकर बिजली चोरी कराई गई है। इसके बाद कम्पनी ने जूनियर इंजीनियर को नोटिस देते हुए कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया है। एक कर्मचारी की सेवाएं समाप्त की गई हैं।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा जीरापुर संभाग के वितरण केन्द्र छापीहेडा में पदस्थ कार्यालय सहायक श्रेणी तीन सुरेश कुमार पवार को उपभोक्ताओं को अनुचित लाभ पहुंचाने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। कंपनी अफसरों ने बताया कि छापीहेडा वितरण केन्द्र में कार्यरत सुरेश कुमार पवार द्वारा अपनी आईडी का प्रयोग करते हुए 119 विद्युत उपभोक्ताओं के घरेलू कनेक्शनों में 1 किलो वाट से कम लोड कर बिजली चोरी कराई गई। इनके द्वारा कर्तव्य में लापरवाही बरतने एवं विद्युत चोरी पर अंकुश न लगाए जाने के कारण कम्पनी को नुकसान उठाना पड़ा और दूसरे उपभोक्ताओं पर बिजली का भार बढ़ा। निलंबन अवधि में पवार का मुख्यालय जीरापुर कार्यालय रखा गया है। इस मामले में एक जूनियर इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस देकर बाह्य सेवा प्रदाता एजेंसी के माध्यम से कार्यरत एक आउटसोर्स कर्मचारी की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं।

पहले भी हुए हैं ठेकेदारों से अवैध वसूली व अवैध काम पर सस्पेंड

इसके पहले भी ठेकेदारों से अवैध वसूली और नियम विरुद्ध काम कराने पर अधीक्षण यंत्री समेत कई अन्य इंजीनियरों पर कार्यवाही हो चुकी है। सीहोर जिले में पिछले माह कंपनी सीहोर के अधीक्षण यंत्री और जिले के एक जूनियर इंजीनियर पर निलंबन की कार्यवाही की गई थी। इन दोनों अधिकारियों की कुछ ठेकेदारों ने शिकायत की थी। इसके अलावा विदिशा मंडल अंतर्गत कॉलोनियों के बाह्य विद्युतीकरण में अनियमितता और लापरवाही बरतने के आरोप में तत्कालीन महाप्रबंधक व्हीके बघेल, उपमहाप्रबंधक बीएस कुशवाह, रामपाल सिरसाटे, एनडी स्वर्णकार, प्रबंधक शशांक शेखर पांडेय, सहायक प्रबंधक संजय पौराणिक, खुशाल कुमार अहिरवार एवं लाईन परिचारक अवध प्रसाद धाकड़ को सस्पेंड किया जा चुका है। साथ ही सेवाप्रदाता कंपनी के माध्यम से कार्यरत सब-स्टेशन आॅपरेटर रघुवीर सिंह राजपूत की सेवाएं की जा चुकी हैं।