Mandsaur News: पशुपतिनाथ मंदिर प्रवेश के लिए प्रबंध समिति ने लगाया बैनर – मर्यादित वस्त्र पहनकर ही आएं!

Mandsaur News: पशुपतिनाथ मंदिर प्रवेश के लिए प्रबंध समिति ने लगाया बैनर – मर्यादित वस्त्र पहनकर ही आएं!

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मंदसौर । अब विश्व प्रसिद्ध अष्टमुखी श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में मर्यादित वस्त्र पहनकर ही प्रवेश और दर्शन का अनुरोध मंदिर प्रबंध समिति ने किया है ।
मंदिर प्रवेश द्वार पर गुरुवार को लगाये गए फ्लैक्स बैनर पर यह स्पष्ट किया गया है ।

विनम्र अनुरोध के साथ बैनर पर लिखा गया है कि मंदिर में आने वाली सभी महिलाएं , बालिकायें एवं पुरुषों से अनुरोध है कि मंदिर परिसर में मर्यादित वस्त्र पहनकर ही आएं ।
छोटे वस्त्र जैसे हाफपैंट ,बरमूडा ,नाइट सूट ,मिनी स्कर्ट्स कटी फ़टी जीन्स आदि पहनकर आने पर बाहर से ही दर्शन कर सहयोग प्रदान करें ।

हम ही हमारी संस्कृति के रक्षक हैं ।

इसकी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है । पिछले दिनों मंदिर परिसर में अमर्यादित वस्त्रों और कतिपय अवांछित हरकतें देखने में आई थी ।
नियमित भक्तों ने मंदिर प्रबंधन से नियंत्रित करते हुए सुधार के आवेदन प्रस्तुत किये थे ।

उल्लेखनीय है कि इस प्रकार के फ्लैक्स बैनर मंदसौर के प्रसिद्ध तलाई वाले बालाजी मंदिर में भी गत दिनों लगाया गया है । अब पशुपतिनाथ महादेव मंदिर और इसके साथ जुड़े सहस्त्र लिंग शिव मंदिर में यह व्यवस्था लागू की गई है ।
ज्ञातव्य है कि इन दिनों पशुपतिनाथ मंदिर में प्रतिदिन मनोकामना अभिषेक जारी है जिसमें स्थानीय एवं दूरदराज के महिला पुरूष श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं ।

WhatsApp Image 2023 08 11 at 3.19.49 PM

श्रावण मास साथ पुरुषोत्तम मास के चलते शिव आराधना 3 सितंबर तक चलेगा । प्रातःकालीन आरती मण्डल द्वारा 27 अगस्त शाही सवारी , 3 सितंबर को छप्पन भोग प्रसाद कार्यक्रम तय है ।

मिली जानकारी के अनुसार प्रबंधन समिति को प्राप्त आवेदन एवं स्थितियों के आकलन आधार पर प्रबंध समिति सचिव एवं एसडीएम राकेश शर्मा की नोटशीट पर मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने सहमति दी है ।

WhatsApp Image 2023 08 11 at 3.19.49 PM 1

बताया गया है कि सुरक्षा गार्ड पुरुषों एवं महिलाओं को निर्देशित किया गया है कि अपेक्षित रूप से श्रद्धालुओं से पालन करायें ।
मंदिर प्रवेश द्वार पर लगा पोस्टर बैनर आकर्षित कर रहा है और सोशल मीडिया पर चर्चित हो रहा है