VIP Siren Will Remove : वीआईपी गाड़ियों से सायरन हटेगा, बांसुरी की धुन गूंजेगी!

ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए यह एक जरूरी फैसला  

769

VIP Siren Will Remove : वीआईपी गाड़ियों से सायरन हटेगा, बांसुरी की धुन गूंजेगी!

Pune : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि वे वीआईपी गाड़ियों पर लगे सायरन को हटाना चाहते हैं। इसके लिए योजना बनाई जा रही है। ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए यह एक जरूरी है। इस सायरन की जगह किसी इंडियन म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की धुन सुनाई दे सकती है। बांसुरी की धुन पर भी विचार किया जा रहा है।

नितिन गडकरी ने यह बात पुणे के चांदनी चौक फ्लाईओवर के उद्घाटन के दौरान शनिवार संबोधित करते हुए कहीं। गडकरी ने इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के दोनों डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार मौजूद थे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने पुणे में चांदनी चौक फ्लाईओवर के उद्घाटन समारोह में की गई इस घोषणा का स्वागत किया गया है।

गडकरी ने यह भी कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे वीआईपी गाड़ियों से लाल बत्ती हटाने का मौका मिला। अब, मैं सायरन और हॉर्न की आवाज को बदलने की योजना बना रहा हूं। इन्हें बांसुरी, तबला और शंख की आवाज से बदला जा सकता है। इससे लोगों को ध्वनि प्रदूषण से राहत मिलेगी। देशभर में 1 मई 2017 से प्रधानमंत्री और मंत्रियों समेत सभी बड़े अफसरों की गाड़ियों पर बत्ती लगाना बैन कर दिया गया। मोदी कैबिनेट ने यह फैसला किया था। उस वक्त केंद्रीय मंत्री रहे अरुण जेटली ने कहा था कि अब सिर्फ एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड जैसी इमरजेंसी सर्विसेज के व्हीकल पर ही नीली बत्ती लगाई जा सकेगी।

उन्होंने कहा था कि मोटर व्हीकल एक्ट के नियम 108 (i) और 108 (iii) के तहत केंद्र और राज्य सरकारों की वीआईपी गाड़ियों में लाल बत्ती लगाने का अधिकार मिला था, लेकिन अब यह नियम रद्द किया जा रहा है। यानी अब देशभर में किसी भी गाड़ी पर लाल बत्ती नहीं लगाई जा सकेगी। लाल बत्ती पर बैन का फैसला सबसे पहले आम आदमी पार्टी ने लिया था, जब दिसंबर 2013 में दिल्ली में उसकी सरकार बनी थी। बाद में फरवरी 2015 में वो दोबारा सत्ता में आई तब भी यह नियम जारी रहा।