Child Commission Reached Hostel : शिकायत मिलने पर बाल आयोग की टीम हॉस्टल पहुंची!

पहले कमिश्नर ने सरकारी होस्टलों का निरीक्षण किया, कई गड़बड़ियां मिली!

491

Child Commission Reached Hostel : शिकायत मिलने पर बाल आयोग की टीम हॉस्टल पहुंची!

Indore : जिले में चल रहे सरकारी होस्टलों का संचालन सही तरीकों से नहीं हो रहा है। इनके वार्डनों के कार्यों को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही। कहीं छात्र मोर्चा निकाल रहे हैं तो कहीं शिकायत लेकर कलेक्टोरेट तक पहुंच रहे हैं। नवागत कमिश्नर ने पहले इन हॉस्टलों का निरीक्षण किया। इसके बाद बाल आयोग ने सरकारी हॉस्टलों का दौरा किया।

महू तहसील के हरिफाटक स्थित बालिका छात्रावास की वार्डन शीला कुमरावत के खिलाफ मिली शिकायत पर बाल आयोग की टीम जांच करने पहुंची। शिकायत सही पाए जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास से वार्डन को हटाए जाने के लिए पत्र लिखा है। जानकारी के अनुसार बाल आयोग की सदस्य सोनम निनामा छात्रावास का औचक निरीक्षण करने पहुंचीं। इस दौरान उनके साथ जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

आयोग तक शिकायत पहुंची थी कि वार्डन का छात्राओं के साथ ठीक व्यवहार नहीं है। छात्राओं के साथ मारपीट तक किए जाने के आरोप थे। भोजन भी मेन्यू के आधार पर नहीं दिया जा रहा। टीम ने यहां छात्राओं से चर्चा भी की। शिकायत सही पाई गई। हालांकि इन शिकायतों के अलावा और भी कई गंभीर शिकायतें छात्राओं ने की हैं। इन शिकायतों के आधार पर आयोग सदस्य ने तुरंत डीईओ को वार्डन को हटाए जाने की अनुशंसा कर दी।

शिकायत के बाद हटाया

वर्षों से चोरल के कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास में पदस्थ वार्डन ज्योति परिहार के खिलाफ शिकायत कलेक्टर इलैयाराजा टी तक पहुंची। उन्होंने खुद छात्रावास का निरीक्षण कर जांच दल गठित किया। जांच के बाद उक्त वार्डन को निलंबित कर दिया गया।