Janpath Corridors To Kartvya Path: अशोक गहलोत को इन दिनों ग़ुस्सा क्यों आता है?

Janpath Corridors To Kartvya Path: अशोक गहलोत को इन दिनों ग़ुस्सा क्यों आता है

गोपेन्द्र नाथ भट्ट  का  कॉलम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को इन दिनों अपने स्वभाव के विपरीत बहुत ग़ुस्सा आता है। कारण पता नहीं ! लेकिन राजनीतिक सयानों का कहना है कि गहलोत अपने पैरों में लगी चौट और स्वास्थ्य के कारण  थोड़े असहज है। साथ ही सिर पर आ गए विधान सभा चुनाव के बावजूद अपने मूवमेंट में आ रही बाधाओं और हाई कमान के रोज नए फ़रमानों के दबाव के कारण उनके स्वभाव में इन दिनों थोड़ा चिडचिडापन आ गया  है।

IMG 20230816 WA0070

पिछलें दिनों कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन मन्त्री और राहुल गाँधी के खासमखास के सी वेणु गोपाल की जयपुर यात्रा के दौरान हुई पोलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक में सभी ने गहलोत का वह रौद्र रूप देखा जो प्रायः नही देखा जाता। उन्होंने अपने मंत्रिपरिषद के साथी प्रताप सिंह खाचारियाँवास , पूर्व मंत्री विधायक डॉ.रघु शर्मा और एआईसीसी के सदस्य पूर्व सांसद रघुवीर मीणा को सरे आम ज़बर्दस्त डाँट पिला दी। इस वजह से आदिवासी नेता रघुवीर सिंह मीणा के आँखों में तों आंसुओं की धारा ही बह निकली। हालाँकि बताते है कि गहलोत ने बाद में स्थिति की नाजुकता को देखते हुए अपने इन सभी निकटस्थ साथियों को सान्त्वना भरी झप्पी भी दे दी और सार्वजनिक रूप से गलत टिप्पणियाँ नही करने के बारे में समझाया।

**सचिन पायलट की चाल अभी भी टेडीमेडी* *

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट  के मध्य लम्बे समय तक चली तनातनी को पिछलें दिनों कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने नई दिल्ली में समझाईश कर शान्त करवाया था । उसके बाद खुले आम बग़ावत पर उतरे पायलट के तेवर काफ़ी ठण्डे पड़े थे और वे गहलोत के साथ पार्टी की महत्वपूर्ण बेठकों में भी भाग लेने लगे है लेकिन पिछलीं नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर राजस्थान गुजरात और मध्य प्रदेश की सीमाओं पर स्थित राजस्थान के जालियाँवाला बाग माने जाने वाले मानगढ़ पर हुई राहुल गाँधी की विशाल रैली में फिर से उनके तीखे तेवर दिखें।

IMG 20230816 WA0071

रैली में लाखों की संख्या में इकट्ठे हुए लोगों को सचिन का राहुल गाँधी के आने से पहलें गहलोत के साथ मंच साँझा करना अच्छा नही लगा जबकि पैरों में चौट के बावजूद गहलोत राहुल गाँधी के सम्मान और आदिवासी वोटरों को संदेश देने पहली बार जयपुर से बाहर इस प्रकार की महत्वपूर्ण रैली में भाग लेने आयें थे। मंच पर दोनों की कुर्सियाँ भी दूर-दूर थी । दूसरी ओर गहलोत ने प्रोटोकोल निभाते हुए राहुल गाँधी के एक ओर प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा और दूसरी ओर  प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा को बिठाया और स्वयं दूर बैठें।राहुल गाँधी से महिलाओं को मोबाईल फ़ोन दिलाने और अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना का शुभारम्भ करते समय गोविन्द सिंह डोटासरा के पीछे हो जाने पर उन्हें आगे कर सदाशयता का परिचय दिया लेकिन उनसे सचिन दूर-दूर ही रहें।
इस रैली में अहम भूमिका निभाने वाले गहलोत के विश्वस्त जल संसाधन मंत्री महेन्द्र जीत मालविया का रैली में लाखों आदिवासियों से जुड़ने के लिए उनकी ही भाषा में किलकारियाँ के स्वर निकालने और बात करने की भी खूब चर्चा चर्चा भी रहीं। दूसरी ओर जनजाति विकास मंत्री अर्जुन बामनिया का अधिक भावुक होकर अपने भाषण में पूरे  वागड़ इलाक़े और आदिवासियों को राहुल गाँधी के चरणों में होने की बात कहने को भाजपा ने हाथों हाथ लपका और बाँसवाड़ा-डूंगरपुर के सांसद कनकमल कटारा ने उनके इस बयान की कड़े शब्दों में भर्त्सना की।

*गहलोत का प्रतिपक्ष नेता को उलाहना*

एक और दिलचस्प वाकिए में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता राजेन्द्र राठौड़ को उलाहना देना भी इन दिनों प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है। मौका था राजस्थान हाऊसिंग बोर्ड द्वारा विधायकों के लिए बनाए गए नए मकानों के उद्घाटन समारोह का।इस मौके पर गहलोत ने वहाँ मौजूद प्रतिपक्ष नेता राजेन्द्र राठौड़ की ओर इशारा करते हुए कहा कि वे मुझे चोट लगने पर भी मेरे स्वास्थ्य की जानकारी लेने नहीं आए, लेकिन मेरी मज़ाक़ अवश्य बनाई।

IMG 20230816 WA0075

उन्होंने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मेरे पैर में चौट लगने के बाद प्रतिपक्ष के नेताओं  ने विभिन्न प्रकार की बातें की जो कि प्रदेश की स्वस्थ पुरानी राजनीतिक परंपराओं के अनुरूप ठीक नहीं है।  सीएम गहलोत ने कहा कि आज प्रतिपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ ने मैरे शीघ्र स्वस्थ होने की कामना प्रकट की है।इसके लिए मैं उन्हें शुक्रिया अदा करता हूं। साथ ही वे चुटकी लेने से नही चुके हुए कि अच्छा होता कि वह मेरे घर आकर मेरे स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त करते तो उनकी गरिमा और अधिक बढ़ती। गहलोत ने कहा कि मैरे एक पैर की उँगली में तीन फ़्रैक्चर है और दूसरे पैर के अँगूठे का पूरा नाखून उखड़ जाने के साथ ही हेयर लाईन फ़्रैक्चर है।विपक्ष के नेताओं ने मेरा मज़ाक़ बनाया कि मैं ममता बनर्जी की स्टाइल में लोगों की सहानुभूति पाने के लिए पैरों में पट्टियाँ बांध कर व्हील चेयर पर घूम रहा हूँ। मैंने कहा कि विपक्ष चाहें तों मेरे पैरों की सोनोग्राफ़ी रिपोर्ट देख लें अथवा आरएसएस पृष्ठभूमि वाले राज्यपाल कलराज मिश्र साहब से ही असलियत जान लेंवे जिन्होंने चौट लगते ही मेरे सरकारी निवास आठ सिविल लाईन्स पर आकर मेरी कुशलशेम पूछी है।गहलोत ने कहा कि ईश्वर जो करता है वह अच्छे के लिए ही करता है।यदि चोट चुनाव के दौरान लगती तो क्या होता? उन्होंने कहा कि हमें सकारात्मक सोच रखकर ही राजनीति करनी चाहिए।

*वसुन्धरा राजे भाजपा के रथ की अगुवाई करेंगी?*

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रहीं वसुंधरा राजे सिन्धिया की राजस्थान की राजनीति में सक्रिय भागीदारी और प्रदेश की राजनीति में वापसी के बारे में अभी भी कोई निर्णय नही होने से प्रदेश के नेताओं और कार्य कर्ताओं में ऊहापोह की स्थिति है।

IMG 20230816 WA0072

लोगों की ज़ुबान पर इन दिनों एक ही सवाल है कि वसुन्धरा राजे भाजपा के रथ की अगुवाई करेंगी अथवा नही? यह भी सुना जा रहा है कि राजस्थान में पार्टी द्वारा निकाली जाने वाली तीन परिवर्तन यात्राओं में  हाड़ौती शेखावटी और जयपुर-अजमेर आदि इलाक़ों की जिम्मेदारी वसुन्धरा राजे को दी जायेंगी।

वसुन्धरा राजे पिछलें कई दिनों से दिल्ली में है और उनका केन्द्रीय नेताओं से मिलने जुलने का सिलसिला जारी है। वे मंगलवार को भाजपा केन्द्रीय मुख्यालय पर जे पी नड्डा द्वारा किए गए ध्वजारोहण कार्यक्रम में भी मौजूद रही।इसके पहले वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रदेश के सांसदों को बैठक में भी थी।

इस मध्य कुछ घंटों के लिए वे जयपुर भी गई और अपने पिछलें मुख्यमंत्रित्व काल में प्रदेश के संगठन मंत्री रहें आरएसएस के वरिष्ठ प्रकाश भाई साहब से भी मिल कर आई और बताया गया कि दोनों के मध्य मौजूद ग़लतफ़हमियाँ का बहुत हद तक निराकरण होने से वसुन्धरा का अब पार्टी की मुख्य धारा में आना तय है। हालाँकि भाजपा की रणनीति के अनुसार इस बार प्रदेश में किसी को भी पहलें से मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नही किया जायेगा और विधान सभा का चुनाव प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम और चेहरे पर ही लड़ा जायेगा। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने इस बार इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री को राजस्थान के चुनाव की जिम्मेदारी दी है।

राजस्थान में यह चर्चा ज़ोरों पर हैकि भाजपा में यदि वसुन्धरा मज़बूत होगी तो प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कमजोर होंगे और भाजपा की सरकार बनने की संभावनाएँ बढ़ जायेंगी लेकिन यदि वसुन्धरा कमजोर होती है तो इसका फ़ायदा गहलोत को मिलेगा। एक सर्वेक्षण के अनुसार राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में सबसे ज़्यादा लोगों ने गहलोत को प्रथम और वसुन्धरा को दूसरे स्थान पर रखा है। भाजपा के अन्य प्रदेश नेताओं के नाम इस रेस में दूर दूर तक नही है। इस तरह राजस्थान में भाजपा की सबसे लोकप्रिय नेता वसुन्धरा राजे ही है जिनमें बड़ी संख्या में लोगों को विशेष कर महिलाओं को आकर्षित करने की अपार क्षमता है।राजनीतिक पण्डित मानते है कि आने वाले चुनाव में  वसुन्धरा को आगे नही करना भाजपा द्वारा अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मारने जैसा होंगा।

*सुधांशु पन्त बने केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव*

राजस्थान केडर से 1991 बैच के आईएएस अधिकारी सुधांशु पन्त ने केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव का पद भार सम्भाल लिया है। उन्हें  राजेश भूषण के 31 जुलाई को सेवा निवृत होने के बाद इस पद पर नियुक्त किया गया है।

IMG 20230816 WA0074

सुधांशु पन्त को जून माह में मन्त्रालय में ऑफ़िसर ऑन स्पेशल ड्यूटी लगाया गया था। वे पहलें भी मन्त्रालय में विभिन्न पदों पर रहे है। पन्त के साथ केन्द्र में राजस्थान केडर के अधिकारियों का दबदबा बढ़ा हैं।

*डूंगरपुर के प्रिंस बने फ़िल्मी हीरों*

क्रिकेट में मशहूर रहें दिवंगत राज सिंह डूंगरपुर के भतीजे शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने फ़िल्मों में दस्तक दी है । उनकी एक फिल्म घूमर हाल ही रिलिज हुई है जिसमें उनका एक महत्वपूर्ण रोल है।
इस फिल्म में अभिषेक बच्चन, शबाना आजमी और सैयामी खेर महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।

IMG 20230816 WA0073

शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर  का नाम अब तक फिल्म हेरिटेज फ़ाउण्डेशन के संस्थापक निदेशक के रूप में राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त हस्ती के रूप में अधिक प्रसिद्ध रहा । विशेष कर पिछले दो वर्षों से सुप्रसिद्ध कान फिल्म फ़ेस्टीवल में इनके द्वारा पुनरुद्धारित दो फ़िल्मों की  लगातार स्क्रीनिंग से शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने  बहुत नाम कमाया लेकिन अब इनके नए अवतार में अवतरित होने पर फिल्म जगत की जानी मानी हस्तियों अमिताभ बच्चन अनुपम खेर अभिषेक बच्चन आदि ने शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर को बधाई दी है।

Author profile
गोपेंद्र नाथ भट्ट
गोपेंद्र नाथ भट्ट

गोपेंद्र नाथ भट्ट सम-सामयिक विषयों के लेखक और सूचना एवं जनसंपर्क के क्षेत्र में एक जाने पहचाने नाम और लेखनी के सशक्त हस्ताक्षर है ।

भट्ट राजस्थान के कई मुख्य मंत्रियों जिसमें पूर्व उप राष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत, वर्तमान मुख्य मंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्य मंत्री वसुन्धरा राजे और दिवंगत मुख्यमंत्री हरिदेव जोशी सहित प्रदेश के दस-ग्यारह मुख्यमंत्रियों के पीआरओ और प्रेस अटेची रहे है ।भट्ट के देश-विदेश और प्रदेश के सभी जाने माने पत्रकारों और अन्य सभी मीडिया जनों से हमेशा अत्यन्त मधुर सम्बन्ध रहें है।अपनी कार्य कुशलता और व्यवहार से भट्ट ने एक श्रेष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी के रूप में अपनी छाप छोड़ी । उन्हें पत्रकारिता और जनसम्पर्क के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए कई प्रतिष्ठित अवार्ड भी मिलें हैं।

भट्ट ने सरकारी सेवा से निवृत होने के बाद भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री महोदय के सीनियर मीडिया कसलटेंट के रूप में अपनी सेवाएं दी। साथ ही वे भारतीय उद्यमिता संस्थान,अहमदाबाद के अधिशासी अधिकारी भी रहें। वर्तमान में भट्ट कई जाने माने प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक संस्थानों के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी की कई सामाजिक-सांस्कृतिक एवं समाजसेवी और प्रवासियों से संबद्ध संस्थाओं से भी सक्रिय रूप से जुड़े हुए है ।

भट्ट सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, राजस्थान के वरिष्ठतम अधिकारी रहे है तथा प्रदेश के विभिन्न जिलों और संभाग में सेवाएं देने के साथ ही एक मात्र ऐसे अधिकारी रहे है जिन्होंने लगातार 25 वर्षों तक राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में भिन्न-भिन्न दलों की सरकारों के मुख्यमंत्रियों के साथ काम किया । साथ ही पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल सहित कई राज्यपालों और देश प्रदेश के अनेक लब्ध-प्रतिष्ठित प्रशासनिक अधिकारियों को भी अपनी सेवाएं दी।

दिल्ली पद स्थापन के दौरान भट्ट राजस्थान संवाद के अधिशासी निदेशक भी रहें।इसके अलावा वे दिल्ली में राज्यों के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों की संस्था “सिप्रा” के दो बार निर्विरोध अध्यक्ष और पब्लिक रिलेशंस सोसायटी ओफ़ इंडिया (पीआरएसआई ) के विभिन्न पदों पर भी रहे।

भट्ट का जन्म और शिक्षा दीक्षा दक्षिणी राजस्थान के ऐतिहासिक नगर डूंगरपुर में हुई । उनके पिता भट्ट कांतिनाथ शर्मा बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय से स्नातक और संस्कृत,हिन्दी और अंग्रेज़ी के प्रकाण्ड विद्वान थे। वे देश के प्रथम गवर्नर जनरल चक्रवती राजाजी राज गोपालाचारी के सहयोगी एवं भाषण अनुवादक रहने के अलावा राजस्थान विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डूंगरपुर महारावल लक्ष्मण सिंह के जीवन पर्यन्त राजनीतिक सचिव रहें । साथ ही तत्कानीन स्वतंत्र पार्टी की राजस्थान प्रदेश इकाई के महामंत्री तथा जयपुर की महारानी गायत्री देवी के राजनैतिक गुरु भी रहें । उन्हें गायत्री देवी को राजनीति में लाने का श्रेय भी मिला ।भट्ट अंतर राष्ट्रीय न्यायालय हेग के अध्यक्ष डॉ नागेन्द्र सिंह के विश्वस्त सहयोगी और भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष राजसिंह डूंगरपर और उनके सभी भाई बहनों के प्रारम्भिक शिक्षक भी रहें।उन्हें राज परिवार के सदस्य स्नेहपूर्वक मास्टर साहब पुकारते थे।