BCCI Announces Indian Team: एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा: रोहित शर्मा कप्तान, हार्दिक उप कप्तान

865

BCCI Announces Indian Team: एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा: रोहित शर्मा कप्तान, हार्दिक उप कप्तान

BCCI ने एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा आज कर दी। रोहित शर्मा फिर से कप्तान बनाए गए हैं जब की हार्दिक पंड्या उप कप्तान रहेंगे।

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हुई है। जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा भी टीम में वापसी कर रहे हैं। यह चारों खिलाडी चोटिल थे और अब फिट होने के बाद टीम में वापसी कर रहे है। तिलक वर्मा टीम में नया चेहरा होंगे। बता दे कि तिलक वर्मा ने हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर डेब्यू किया था।

WhatsApp Image 2023 08 21 at 15.32.53

श्रेयस ने पिछला वनडे 15 जनवरी 2023 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं, राहुल ने पिछला वनडे 22 मार्च 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। श्रेयस के कमर में चोट लगी थी, जबकि राहुल आईपीएल के दौरान जांघ को चोटिल कर बैठे थे। इन दोनों की वापसी से भारतीय मध्यक्रम में मजबूती आई है।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के जरिये करीब एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाले बुमराह ने पिछला वनडे 14 जुलाई 2022 को लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वहीं, तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने पिछला वनडे 20 अगस्त 2022 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था।

भारत का शेड्यूल

भारतीय टीम अपना पहला मैच दो सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ कैंडी में खेलेगी। इसके बाद उसी मैदान पर चार सितंबर को उसका मुकाबला नेपाल से होगा। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी और इस चरण में शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। एशिया कप इस बार 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा। विश्व कप से पहले टीमों को अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का यह सुनहरा मौका होगा।

टूर्नामेंट का शेड्यूल

तारीख मैच जगह
30 अगस्त पाकिस्तान बनाम नेपाल मुल्तान
31 अगस्त बांग्लादेश बनाम श्रीलंका कैंडी
2 सितंबर पाकिस्तान बनाम भारत कैंडी
3 सितंबर बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान लाहौर
4 सितंबर भारत बनाम नेपाल कैंडी
5 सितंबर अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका लाहौर
*सुपर-4 राउंड *
6 सितंबर A1 बनाम B2 लाहौर
9 सितंबर B1 बनाम B2 कोलंबो
10 सितंबर A1 बनाम A2 कोलंबो
12 सितंबर A2 बनाम B1 कोलंबो
14 सितंबर A1 बनाम B1 कोलंबो
15 सितंबर A2 बनाम B2 कोलंबो
फाइनल
17 सितंबर सुपर4- 1 बनाम 2 कोलंबो