National Smart City Summit : इंदौर में राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी शिखर सम्मेलन 27 से 29 सितम्बर तक!

राष्ट्रपति उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि होंगी, 62 अवॉर्ड दिए जाएंगे!

517

National Smart City Summit : इंदौर में राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी शिखर सम्मेलन 27 से 29 सितम्बर तक!

Indore : केंद्र सरकार ने अगले राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी शिखर सम्मेलन की मेजबानी का जिम्मा इंदौर को सौंपा है। यह आयोजन 27 से 29 सितम्बर तक ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में होगा। इसमें देशभर की 100 स्मार्ट सिटी के सीईओ सहित अन्य विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू इस अवसर पर विशेष रूप से मौजूद रहेंगी। वे पहले ही दिन 27 सितम्बर को आयोजित अवॉर्ड सेरेमनी में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से संबंधित अवॉर्ड बांटेंगी। इस दौरान लगभग 62 अवॉर्ड दिए जाएंगे। प्रमुख सचिव आवास एवं पर्यावरण नीरज मंडलोई के मुताबिक राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने इस आयोजन में शामिल होने की सहमति दे दी। साथ ही राष्ट्रपति का कार्यक्रम भी तय कर दिया गया।

27 सितम्बर को राष्ट्रपति साढ़े 11 बजे इंदौर पहुंचेंगी। फिर आयोजन स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पहुंचेगी। वहां वे प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगी और मुख्यमंत्री का उद्बोधन होगा। इसके बाद अवॉर्ड सैरेमनी आयोजन शुरू होगा। इसके बाद राष्ट्रपति अपना संबोधन देंगी।

2 हजार से ज्यादा वीआईपी का जमावड़ा

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी राष्ट्रपति की अगवानी के लिए इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्रालय को आयोजन का संयोजक बनाया गया है। पुलिस प्रशासन, नगर निगम, विकास प्राधिकरण सहित अन्य विभागों ने इस अति महत्वपूर्ण आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी है। इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में 2 हजार से ज्यादा वीआईपी का जमावड़ा रहेगा।

अप्रवासी भारतीय सम्मेलन के बाद बड़ा आयोजन

इस साल इंदौर में वैसे तो अप्रवासी भारतीय सम्मेलन के साथ ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और उसके बाद जी-20 की बैठकें भी आयोजित की गई। मगर यह दूसरा मौका है, जब अप्रवासी सम्मेलन की तर्ज पर इंदौर को एक और बड़े आयोजन की जिम्मेदारी केंद्र सरकार ने सौंपी है।

इस आयोजन में मेहमानों के लिए करीब एक हजार कमरों की बुकिंग होगी। आयोजन स्थल पर जो प्रदर्शनी लगेगी, उसमें इंदौर सहित सभी 100 स्मार्ट सिटी से संबंधित प्रोजेक्टों के स्टॉल रहेंगे। 29 सितम्बर को आम जनता के लिए भी यह प्रदर्शन अवलोकनार्थ रहेगी।