Separate Jansunwai for Divyangjan : दिव्यांगजनों के लिए जनसुनवाई के अलग इंतजाम!

दिव्यांगजनों के बीच पहुंचकर कलेक्टर ने उनकी समस्याएं सुनी

259

Separate Jansunwai for Divyangjan : दिव्यांगजनों के लिए जनसुनवाई के अलग इंतजाम!

Indore : कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को जनसुनवाई आयोजित की गई। कलेक्टर के निर्देश पर दिव्यांगजनों की समस्याओं को सुनने के लिए कार्यालय में विशेष व्यवस्था की गई। दिव्यांगजनों को तल मंजिल पर कुर्सी पर बैठाया गया। कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी स्वयं उनके बीच पहुंचे। प्रत्येक दिव्यांगजन से वे मिले। सभी की समस्याओं को उन्होंने पूर्ण गंभीरता और मानवीय संवेदनाओं के साथ सुना तथा समस्याओं का मौके पर ही हाथों-हाथ निराकरण किया।

दिव्यांगजनों तथा अन्य जरूरतमंदों को शिक्षण-प्रशिक्षण, रोजगार, आवास आदि के लिये ढेरो सौगातें मिली। किसी को वाहन, किसी को मकान तो किसी को लैपटॉप मिला। कलेक्टर ने जन सहयोग से रेडक्रॉस के माध्यम से 31 स्कूटी दिव्यांगजनों के लिये स्वीकृत की। जिले में अभी तक लगभग 225 दिव्यांगजनों को स्कूटी उपलब्ध कराई जा चुकी है। कलेक्टर कार्यालय पहुंचे नरेन्द्र जायसवाल, जितेन्द्र दुबे, जितेन्द्र पिता मांगीलाल, नारायण केशव, मदन लाल पिता रतनलाल मालवीय, अश्विन जाधव, बाबूलाल, मंतशा अब्बासी, संतोषी पति हंसराज, महेन्द्र सिंह, मनोरमा, राजू कोहरे, राजकुमार पाल, सलमा पिता गुलाब, ललिता रमेश, पंकज सेन, मनोहर विष्णुप्रसाद, प्रहलाद पिता बाबूलाल, वंदना पति सुनील देवडा, अनुसुइया, बंटी सेनी, पूनमचंद शिन्दे, संदीप वर्मा, इकबाल खान, राजेन्द्र सेन, गोपाल पिता जगदीश पटवारी, अनवर शेख, शकील मंसूरी, जितेन्द्र कुशवाह, अनिल कटारिया, विनीता पाहूजा को रेट्रो-फिटिंग स्कूटी वाहन स्वीकृत किए। इसी तरह दुर्गेश गोडियाले, ज्ञानेश्वर और रवि यादव को बैटरी युक्त ट्रायसिकल मंजूर की गई। जनसुनवाई में पहुंची रेखा सूर्यवंशी को उसके बच्चे इलाज के लिये रेडक्रॉस से दस हजार रुपए मंजूर किए गए।

दृष्टिबाधित महिला को मकान
जनसुनवाई में खजराना में रहने वाली दृष्टिबाधित महिला शकीना बी भी पहुंची। उसने बताया कि मैं और पति दोनों दिव्यांग है। हम किराए के मकान में रहते है। तीन बच्चे में भी है। बड़ा पुत्र मजदूरी कर परिवार का जीवनयापन कर रहा है। जैसे-तैसे हमारा गुजर-बसर हो रहा है। अगर हमें आवास मिल जाए तो परिवार को बड़ी मदद होगी। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्राम कनाडिया में बने लाइट हाउस प्रोजेक्ट में आवास स्वीकृत किया।

WhatsApp Image 2023 08 23 at 8.11.04 PM

इस आवास के ऋण की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए रेडक्रॉस से एक लाख रूपए भी मंजूर किए। इसी तरह विजय बोरसी, भगवती शर्मा, संतोष पटेल, विजय सिंह, विनय, बाबूलाल हिरालाल, पायल कुशवाह, दीप्ति, रितु, चाहत, रेखा सूर्यवंशी आदि को तत्कालिक जरूरतों की पूर्ति के लिये रेडक्रॉस से मदद स्वीकृत की गई।

जन सहयोग से लैपटॉप दिया
इसी तरह जनसुनवाई में एक होनहार बालिका सोनू परमार को जन सहयोग से लैपटॉप दिया गया। इस बालिका ने बताया कि वह पिछली जनसुनवाई में कलेक्टर से मिली थी और अपनी समस्या बताई थी। उसने बताया कि मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। पिताजी सिलाई कर परिवार का गुजर बसर कर रहे हैं। मेरी एडमिशन महाराजा रंजीत सिंह कॉलेज में एमसीए में हुई है। ऐसे में मुझे लेपटॉप या कम्प्यूटर की बेहद जरूरत थी। मेरी पढ़ाई इनके बगैर हो नहीं पा रही थी।

बेहद समस्या आ रही थी। कलेक्टर ने मेरी समस्या को गंभीरता से लिया और मुझे जनसहयोग से लैपटॉप दिलवाया। मैं कलेक्टर और शासन-प्रशासन की आभारी हूँ। जनसुनवाई में दिव्यांगजनों के लिए लायंस क्लब और अर्पण संस्था द्वारा दो व्हील चेयर भी भेट की गई।