BJP: उम्मीदवार चयन में लगा कुछ दिनों का ब्रेक, कार्यकर्ता महाकुंभ 25 सितम्बर के बाद जारी होगी दूसरी सूची

875
40 Star Campaigner For BJP
40 Star Campaigner For BJP

BJP: उम्मीदवार चयन में लगा कुछ दिनों का ब्रेक, कार्यकर्ता महाकुंभ 25 सितम्बर के बाद जारी होगी दूसरी सूची

भोपाल: विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार चयन को लेकर भाजपा और कांग्रेस अपनी लगातार समय और परिस्थिति अनुसार रणनीति में बदलाव कर रही है। प्रदेश कांग्रेस के नेता जहां अब सिंगल नाम ही स्क्रीनिंग कमेटी में भेजना चाह रहे हैं। वहीं भाजपा भी अब जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान दावेदारों का फीडबैक लेगी। इसके साथ ही भोपाल में होने वाले कार्यकर्ता महाकुंभ के बाद यानि 25 सितम्बर के बाद उम्मीदवार की दूसरी सूची जारी कर सकती है। इस सब के बीच दोनों ही पार्टियां इस बात का भी ध्यान रखेगी कि इस महीने के अंत में पितृपक्ष भी लग रहे हैं, इस समय को भी ध्यान में रखकर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होगा।

विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 39 प्रत्याशियों को ऐलान कर दिया था, लेकिन अब उसकी उम्मीदवारों की दूसरी सूची आने में वक्त लग सकता है। भाजपा अब अपनी जनआशीर्वाद यात्रा का फीडबैक और भोपाल में होने वाले कार्यकर्ता महाकुंभ के बाद उम्मीदवारों के चयन को लेकर अपने फैसले लेगी। तब तक के लिए पार्टी का पूरा फोकस जनआशीर्वाद यात्राओं पर ही रहेगा। जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान ही दावेदारों की हकीकत परखने का काम भी पार्टी के नेता करेंगे।

भाजपा ने जो रणनीति बनाई थी, उसके अनुसार उसे सितम्बर में हारी हुई सभी 103 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर देना था, जिसमें से अगस्त में उसने 39 प्रत्याशियों को ऐलान कर दिया। बाकी के 64 सीटों पर उम्मीरवारों का चयन और उनके नाम का ऐलान इसी महीने होना था, लेकिन अब पार्टी ने अपनी रणनीति में कुछ बदलावा किया है। जिसमें तहत अब 25 सितम्बर को भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा होने के बाद ही टिकटों को लेकर कोई निर्णय होगा। इस सभा में दस लाख कार्यकर्ताओं को भोपाल में लाने का टारगेट तय हुआ है। इस टारगेट को पूरा करने के लिए दावेदार अहम रोल अदा कर सकते हैं। टिकट की आस में कई नेता हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं को भोपाल ला सकेंगे।

दावेदारों की ताकत की भी परीक्षा इधर दावेदारों की ताकत की भी परीक्षा अब होने वाली है। जनआशीर्वाद यात्रा के जरिए पार्टी दावेदारों की उनके क्षेत्र में ताकत जानेगी। जहां-जहां जनआशीर्वाद यात्रा में भारी भीड़ और यात्रा का स्वागत होगा, किस नेता के नेतृत्व में होगा। इस पर भी पार्टी नेताओं का ध्यान रहेगा। इसलिए जनआशीर्वाद यात्रा में दावेदारों के सहयोग का भी फीडबैक लिया जाएगा और उसके बाद उन पर टिकट को लेकर नए सिरे से विचार किया जाएगा।