एक्सट्रा रुपए देकर अब ‘तत्काल’ में बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

अभी एक या दो दिन बाद ही मिल पाता है लाइसेंस बनवाने के लिए अपॉइंटमेंट

306

एक्सट्रा रुपए देकर अब ‘तत्काल’ में बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

भोपाल: राजधानी में जल्द ड्राइविंग लाइसेंस अपॉइंटमेंट के लिए तत्काल व्यवस्था लागू की जा रही है। इसमें आवेदक को अतिरिक्त चार्ज देकर रेलवे की तरह तत्काल में अपॉइंटमेंट मिल जाएगा। इससे नया लाइसेंस सहित लाइसेंस से जुड़े सभी कामों के लिए आवेदक जिस दिन अपॉइंटमेंट लेगा, उसी दिन वह आरटीओ में अपना काम भी करवा सकेगा। इसके लिए स्थानीय अधिकारियों ने प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेजा है, जिस पर जल्द मंजूरी मिल सकती है। परिवहन विभाग के आला अधिकारियों के अनुसार सितंबर महीने के अंत तक यह योजना चालू हो सकती है।

अर्जेंट में मिलेगा नंबर
परिवहन विभाग के अफसरों के अनुसार आवेदकों की परेशानियों को देखते हुए तत्काल अपॉइंटमेंट की व्यवस्था शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें आॅनलाइन अपॉइंटमेंट में ये एक नई केटेगरी के रुप में प्रदर्शित किया जा सकता है और जिसे अर्जेंट अपॉइंटमेंट चाहिए, उससे शासन अतिरिक्त शुल्क लेकर अपॉइंटमेंट जारी कर सकता है। इससे आम लोगों को भी तुरंत अपॉइंटमेंट मिलने से सुविधा होगी और शासन को भी अतिरिक्त राजस्व मिल सकेगा।

रोजाना पहुंचते हैं 500 आवेदक
आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए रोजाना 400 से 500 आवेदक पहुंचते हैं। इनको लर्निंग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लाइन में लगना पड़ता है। विभाग कुछ नए सिस्टम शुरू करने जा रहा है। कोकता में बनाई गए नए आरटीओ भवन में इलेक्ट्रॉनिक टोकन सिस्टम लागू किया गया है। इससे यहां आने वाले दर्जनों लोगों को सुविधा हो रही है।