Son Dung Cave: दुनिया की सबसे रहस्यमयी गुफा, यह लगभग 400 से 450 मिलियन वर्ष पुरानी ,अंदर समा सकता है पूरा शहर!

1161

Son Dung Cave:दुनिया की सबसे रहस्यमयी गुफा, अंदर समा सकता है पूरा शहर

               150 अलग-अलग गुफाएँ, एक घना भूमिगत जंगल और कई भूमिगत नदियाँ 

पूरी दुनिया में बहुत सी ऐसी चीजें बनी है जो किसी को भी हैरान कर देने का काम करती है। ऐसे में ही वर्ल्ड में भारी गिनती में गुफाएं भी बनी हुई है। ऐसे में ये गुफाएं अपनी अलग-अलग खासियत से मशहूर है। मगर क्या किसी ने कभी सोचा है कि दुनिया की सबसे बड़ी गुफा कहां और कौन सी है? तो चलिए आज हम आपको सबसे बड़ी गुफा के बारे में विस्तार से बताते हैं…

गुफा बेहद बड़ी होने के साथ इसके अंदर पेड़-पौधें, जंगल, बादल व नदी देखने को मिलेगी। माना जाता है कि यह गुफा लाखों साल पुरानी है। बात इसके अस्तित्व की करें तो इसे सन 2013 में यात्रियों के घूमने के लिए खोला गया था। मगर इसमें जानें व घूमने के लिए हर साल मात्रा 250-300 लोगों को ही मंजूरी मिलती है। इस गुफा की खासियत है कि इसमें 40 मंजिलों तक बड़ी आसानी से इमारतें बनाई जा सकती है।

Son Dung Cave:
Son Dung Cave:

वियतनाम में स्थित यह गुफा अपनी विचित्रता के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है। सोन डुंग नामक यह गुफा जितनी बड़ी है उतनी ही रहस्यमयी भी। यह गुफा कितनी लंबी है इसका सही अनुमान आज तक किसी को नहीं मिल पाया है।

इस गुफा के बारे में कहा जाता है कि यह गुफा इतनी गहरी है कि इसमें 40 मंजिला इमारत समा सकती है। कहा जाता है कि इस गुफा की लंबाई इतनी है कि इसमें एक बड़ा शहर समा सकता है।

मध्य वियतनाम में स्थित है दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, खासियत कर देगी हैरान - son doong cave in the world-mobile
Son Dung Cave:

इस रहस्यमयी गुफा में गहरे गड्ढे और नदियाँ हैं और इसकी खोज 1991 में एक स्थानीय वियतनामी पुरातत्वविद् ने की थी। फिर वैज्ञानिकों ने 2009 में सोन डुंग गुफा का दौरा किया और इसे दुनिया की सबसे गहरी और रहस्यमयी गुफा बताया।

1530081539 6405

बाद में साल 2013 में यह गुफा एक पर्यटन स्थल बन गई और साल भर दुनिया भर से पर्यटक इसे देखने आने लगे। सोन डुंग गुफा की ऊंचाई 200 मीटर और लंबाई लगभग 5 किलोमीटर है और यह दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है।

Travelogue: Bhalka Teerth Somnath-जिस स्थान पर भगवान कृष्ण ने देह त्याग किया था! 

इस गुफा में कई घने जंगल और कई गहरे गड्ढे हैं। यहां बहने वाली भूमिगत नदियां यहां का सबसे बड़ा आकर्षण हैं। सोन डंग गुफा में बड़े-बड़े पहाड़ हैं। इस खतरनाक जगह पर पहुंचने के लिए पर्यटकों को खतरों का सामना करना पड़ता है।

mountain river cave vietnam tour booking 74006696

यही कारण है कि हर साल केवल एक हजार पर्यटकों को ही इस गुफा में प्रवेश की अनुमति दी जाती है। इन जगहों की गुफाओं में घूमने का खर्च करीब 2,51,285 रुपये आता है। एडवेंचर प्रेमियों के बीच इस जगह का अनोखा क्रेज है।

यह जगह कितनी रहस्यमयी है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां की सभी गुफाओं तक आज तक कोई नहीं पहुंच पाया है। इन गुफाओं तक पहुंचने के लिए लोगों को स्थानीय गाइडों की मदद लेनी पड़ती है। यहां पहुंचने के लिए गाइड के साथ दुर्गम जंगली रास्तों से चलना पड़ता है।

आपको बता दें कि वैज्ञानिक भी इस रहस्यमयी गुफा का केवल 40 प्रतिशत क्षेत्रफल ही ढूंढ पाए हैं। ऐसा माना जाता है कि इस गुफा के अंदर आज भी कई रहस्य हैं जिन्हें सुलझाया नहीं जा सका है।

Nageshwar Jyotirling:भगवान कृष्ण यहां आकर नागेश्वर भगवान की पूजा किया करते थे!