Metro Trial Run : मेट्रो का 6 किमी ट्रायल रन 30 सितंबर को, CM आएंगे! 

पीथमपुर से राजबाड़ा होते हुए उज्जैन के महाकाल मंदिर तक मेट्रो रूट की घोषणा होगी!   

567

Metro Trial Run : मेट्रो का 6 किमी ट्रायल रन 30 सितंबर को, CM आएंगे! 

Indore : मेट्रो रेल का ट्रायल रन 14 सितंबर को होना था, लेकिन अब यह 30 सितंबर को होगा। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। ट्रायल रन के रूट पर 5 मेट्रो स्टेशन सज धजकर तैयार हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह इस ट्रायल रन की शुरुआत करेंगे। मेट्रो के गांधीनगर डिपो से सुपर कारिडोर स्टेशन के 3 नंबर स्टेशन तक यह ट्रायल रन होगा, जिसकी दूसरी 5.9 किलोमीटर है।

इस बीच मेट्रो का कई बार सेफ्टी टेस्ट हो चुका है। बताया गया कि ट्रायल रन के दौरान मुख्यमंत्री पीथमपुर से उज्जैन के महाकाल मंदिर तक रैपिड रेल ट्रांजिस्ट सिस्टम (RRTS) की घोषणा करेंगे। यह रूट पीथमपुर से राजवाड़ा, लवकुश चौराहा होते हुए महाकाल मंदिर तक जाएगा।

ट्रायल रन से पहले मेट्रो रेल को डायनामिक टेस्ट के अंतर्गत 13 सितंबर को वायडक्ट पर ले जाया गया। ट्रेन को ट्रायल रनसे पहले दो-तीन बार उसी रूट पर चलाया जाएगा। ट्रायल के दौरान ट्रेन की रफ्तार 10 से 15 किमी प्रतिघंटा रखी जाएगी। ट्रायल के लिए गांधीनगर और सुपर कारिडोर के स्टेशन नंबर 3 के प्लेटफार्म पर शेड का काम पूरा हो गया। गांधीनगर स्टेशन पर एस्केलेटर, सीढ़ियां, आने और जाने के अलग-अलग गेट भी बनकर तैयार हैं। अब फाइनल टचिंग चल रही है।

 

पीथमपुर से महाकाल तक जाएगी मेट्रो 

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन कंसल्टेंट (DMRC) ने पीथमपुर से राऊ तक के आरआरटीएस के लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया है। उनके मुताबिक शहरी रूट मेट्रो का हिस्सा होगा। पीथमपुर से राऊ और वहां से राजवाड़ा होते हुए लवकुश चौराहे तक आरआरटीएस इंदौर मेट्रो का हिस्सा होगा। इसके बाद लवकुश चौराहे से उज्जैन के महाकाल मंदिर तक आरआरटीएस का रूट होगा।

IMG 20230927 WA0019

इंदौर मेट्रो और आरआरटीएस जुड़ेंगे 

पीथमपुर से राऊ तक की दूरी 29 किमी है, जो आरआरटीएस के तहत बनाया जाएगा। फिर राऊ से राजवाड़ा होते हुए लवकुश चौराहे की दूरी करीब 15 किमी है, जो इंदौर मेट्रो के तहत बनेगा। उसके बाद लवकुश चौराहे से महाकाल मंदिर की 49 किमी रूट आरआरटीएस में बनेगा।

मप्र मेट्रो रेल कार्पोरेशन लिमिटेड के टेक्निकल डायरेक्टर शोभित टंडन के मुताबिक ट्रायल रन को लेकर तैयारी पूरी हो गई गई। प्लेटफार्म पर सफाई और सजावट का काम अंतिम चरण में है। अब आयोजन की तैयारी शुरू हो गई।