Dengue Outbreak : इंदौर में डेंगू का प्रकोप, दो दिन में 21 नए मरीज मिले!

तीन महीने में सबसे ज्यादा सितंबर में मरीज बढे, एंटी-लार्वा सर्वे भी जारी! 

484

Dengue Outbreak : इंदौर में डेंगू का प्रकोप, दो दिन में 21 नए मरीज मिले!

Indore : शहर में डेंगू के बढ़ते मरीजों के बढ़ते मामलों से अभी कोई राहत नहीं मिल रही। दो दिनों में 21 नए मरीज सामने आए। जिसने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। रविवार को डेंगू के 6 और सोमवार को डेंगू के 15 नए मरीज सामने आए। अब तक कुल मरीजों की संख्या 180 पहुंच गई। जिसमें से पुरूष 111 और महिला की संख्या 70 है।

यह घातक बीमारी पूरे शहर में फैल रही है। क्योंकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी क्षेत्रों से नए मरीज मिल रहे हैं। इन मरीजों में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ दौलत पटेल के मुताबिक हम बीमारी को रोकने और लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए जिले भर में एक व्यापक एंटी-लार्वा सर्वेक्षण चला रहे हैं। हमने उन क्षेत्रों में छिड़काव और फागिंग की है जहां डेंगू के मरीज पाए गए हैं। घनी आबादी वाले क्षेत्रों को लक्षित कर रहे हैं और जागरूकता अभियान के साथ-साथ सर्वेक्षण भी तेज कर दिया है।

बरसात के दौरान पानी जमा होने से पहले लार्वा के कारण शहर में डेंगू के मरीज भी बढ़ रहे हैं। अनुमान है कि शहर में डेंगू से पीड़ित ढाई 100 से अधिक मरीज होने की संभावना है। हालांकि, एंटी लार्वा टीम द्वारा लगातार जानकारी जुटाई जा रही है। जुलाई और अगस्त में भी जांच के दौरान डेंगू के मरीज मिले थे।

पिछले तीन महीने से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मरीज सितंबर माह में सबसे अधिक मरीज मिले। पिछले माह अगस्त में चिन्हित मरीजों की संख्या करीब 48 थी। एंटी लार्वा टीम द्वारा जांच में मिले डेंगू मरीजों की कुल संख्या में 30 से ज्यादा बच्चे इस रोग से ग्रसित है। जबकि, पुरुषों की संख्या 100 से अधिक है।