IAS-IFS Love Story : मसूरी की ट्रेनिंग में पनपी मोहब्बत की एक और दास्तां!

प्रशिक्षण के दौरान मुलाकात, फिर प्यार, पोस्टिंग के बाद IAS-IFS ने शादी की!

746

IAS-IFS Love Story : मसूरी की ट्रेनिंग में पनपी मोहब्बत की एक और दास्तां!

New Delhi : मसूरी के आईएएस ट्रेनिंग सेंटर LBSNAA में मोहब्बत की कई दास्तां लिखी जा चुकी है। आईएएस अनमोल सागर और आईएफएस कनिष्का सिंह की मुलाकात भी वहीं हुई थी। इनकी मुलाकात यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद आईएएस ट्रेनिंग के दौरान हुई थी। ये दोनों ही प्रशासनिक अफसर सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं। इनकी जोड़ी को बहुत पसंद किया जाता है। इनकी कैजुअल मुलाकात पहले दोस्ती और फिर प्यार में बदली। जॉइनिंग मिलने के कुछ साल बाद दोनों ने शादी कर ली।

अनमोल सागर उत्तर प्रदेश और कनिष्का सिंह दिल्ली की रहने वाली हैं। इन दोनों ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा के दूसरे अटेंप्ट में सफलता हासिल की थी। आईएएस अनमोल सागर और आईएफएस कनिष्का सिंह, दोनों ही 2017 के अपने पहले प्रयास में असफल हुए थे। दूसरे प्रयास में अनमोल सागर की रैंक 414वीं और कनिष्का सिंह की 416वीं रैंक आई थी।

WhatsApp Image 2023 09 30 at 11.23.17 AM 1

आईएएस अनमोल सागर फिलहाल महाराष्ट्र के गोंदिया जिले के देवरी में एसडीएम पद पर पोस्टेड हैं। वहीं, आईएफएस कनिष्का सिंह तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अशगाबट की एंबेसी में पदस्थ हैं। वे सेकंड सेक्रेटरी होने के साथ ही हेड ऑफ चांसरी भी हैं। कनिष्का सिंह चाहती तो आईएएस ज्वाइन कर सकती थीं, पर उन्होंने आईएफएस को प्राथमिकता दी।

WhatsApp Image 2023 09 30 at 11.23.18 AM

आईएएस अनमोल सागर ने यूपीएससी परीक्षा के पहले प्रयास में ऑप्शनल विषय इतिहास लिया था। फिर 2018 में उन्होंने भूगोल विषय के साथ UPSC की परीक्षा दी। वहीं, आईएफएस कनिष्का सिंह का ऑप्शनल विषय साइकोलॉजी था। अनमोल सागर और उनकी पत्नी कनिष्का सिंह के UPSC परीक्षा में टोटल मार्क्स एक समान 977 थे।a