New Threat to MP : 24 घंटे में 23 मरीज बढ़े

इंदौर में 12, भोपाल में 7 नए संक्रमित, चार दिन में दो की मौत

653

New Threat to MP : 24 घंटे में 23 मरीज बढ़े

Bhopal : कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ना पूरे प्रदेश के लिए खतरे की नई घंटी है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 23 मरीज मिले। चार दिनों में दो लोगों की मौत भी कोरोना से हुई। इसके बाद भी लोग नहीं चेत रहे हैं। भीड़ में भी मास्क नहीं लगाया जा रहा और न शारीरिक दूरी रखी जा रही है। ये स्थिति तब है, जब दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक दी है।

New Threat to MP : 24 घंटे में 23 मरीज बढ़े

नए वैरिएंट की संक्रामकता की वजह से पूरी दुनिया चिंतित है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना के 23 मामले सामने आए हैं। इनमें 12 मरीज इंदौर, सात भोपाल, तीन रायसेन और एक मरीज जबलपुर का है। महीनेभर बाद इतने मरीज मिले हैं।

प्रदेश में फिलहाल कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 112 है। इनमें सबसे अधिक 39 मरीज इंदौर में और 32 मरीज भोपाल में हैं। पिछले एक हफ्ते में सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में ही मिले हैं। इंदौर में 38 सक्रिय मरीज हैं हालांकि, यह अच्छी बात है कि प्रदेश में कुल सक्रिय मरीजों में 90 फीसद होम आइसोलेशन में हैं।

कोविड-19  के राज्य सलाहकार डा. लोकेन्द्र दवे के मुताबिक राज्य में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। अभी यह नहीं कह सकते कि मरीजों के बढ़ने की ट्रेंड क्या रहेगी, लेकिन नए-नए वैरिएंट आ रहे हैं, इसलिए बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

New Threat to MP : 24 घंटे में 23 मरीज बढ़े

टीका लगवाने में बिल्कुल भी कोताही न करें। मौसम में उतार-चढ़ाव के दौरान वैसे भी वायरस से होने वाली बीमारियां बढ़ती हैं। मास्क लगाएं और हाथ साबुन या सेनिटाइजर से साफ करते रहें तो दूसरी संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

इंदौर कलेक्टर के नए निर्देश

लगातार बढ़ रहे कोरोना केस और विदेशों में मिले नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर कलेक्टर मनीष सिंह भी सख्त हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि किसी भी संस्थान में कर्मचारी दूसरा डोज लगवा बिना काम करते पाए जाते हैं तो संस्थान के मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।

जिले में अभी 3.90 लाख लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगाया है। 20 नवंबर से 27 नवंबर तक 8 दिन में ही इंदौर में 55 मरीज मिल चुके हैं। एक मौत भी दर्ज हो चुकी है। 20 नवंबर को 6 पॉजिटिव मिले थे। 21 नवंबर को 4 पॉजिटिव तो 1 मौत भी दर्ज हुई थी।

Also Read: बच्चों का ख्याल रखने के लिए Thanks Mama Shivraj , हमें मालूम है कि मास्क, दूरी और सेनेटाइजेशन ही है बचाव का राज

22 नवंबर को 3, 23 नवंबर को 13, 24 नवंबर को 5, 25 नवंबर को 2, 26 नवंबर को 12, 27 नवंबर को 10 पॉजिटिव मिले हैं।इंदौर में पिछले 5 दिनों में सामने 35 नए संक्रमितों में 11 आर्मी ऑफिसर शामिल है जिनका इलाज कोविड से ग्रसित होने के बाद मिलिट्री हॉस्पिटल महू में जारी है। वही स्वास्थ्य विभाग के चिंता का सबव ये बात भी है कि कोविड की चपेट में आये अधिकतर वो लोग है जो वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके है।

इंदौर एयरपोर्ट पर सख्ती

एयरपोर्ट के प्रभारी डायरेक्टर प्रबोध शर्मा ने बताया कि अभी ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर गाइडलाइन या आदेश नहीं आया है, लेकिन एयरपोर्ट पर पहले की तरह कसावट है। यहां से जाने वाले यात्रियों की रैपिड व आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट नेगेटिव होने पर पर ही जाने दिया जा रहा है। ऐसे ही बाहर से आने वाले हर यात्री की थर्मल स्कैनिंग करने के साथ रिपोर्ट चेक की जाती है। अभी इंदौर से इंटरनेशनल फ्लाइट सिर्फ दुबई के लिए ही है। यह फ्लाइट हर बुधवार जाती है और इसी रात वापस आती है।