आलीराजपुर में स्वच्छता अभियान और वृद्धजनों का सम्मान

कलेक्टर डा. अभय बेडेकर की अगुवाई में अधिकारी-कर्मचारियों ने की सफाई

291

आलीराजपुर में स्वच्छता अभियान और वृद्धजनों का सम्मान

आलिराजपुर से अनिल तंवर की रिपोर्ट

आलिराजपुर: एक साथ एक घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान अभियान के तहत जिलेभर में स्वच्छता अभियान चलाया गया।
स्वच्छता ही सेवा 2023 के अंतर्गत 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के शुभ अवसर की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को आदरांजलि दिये जाने हेतु एक साथ एक घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान अभियान के तहत आज जिलेभर में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

कलेक्टर डाॅ. अभय अरविंद बेडेकर के मार्गदर्शन में जिलेभर में विशेष स्वच्छता अभियान आयोजित हुआ। कलेक्टर डाॅ. बेडेकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभिषेक चौधरी, अपर कलेक्टर श्रीमती अनुपमा चौहान, एसडीएम चंद्रशेखर आजाद नगर श्री एसआर यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री जीपी अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण ने कलेक्टोरेट परिसर में स्वच्छता अभियान के तहत सफाई कार्य में सहभागिता की। इस अवसर पर कलेक्टर डा . बेडेकर ने जिले के समस्त अधिकारी-कर्मचारीगण का आह्वान किया कि कार्यालय परिसर, कार्यालय में विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करें। साथ ही उन्होंने जिलेवासियों से भी आह्वान किया कि जिलेवासी भी अपने घर के आसपास, मोहल्ले आदि में सफाई के संदेश को पहुंचाते हुए स्वच्छता अभियान संचालित करें। जिलेभर में आज स्वच्छता अभियान के तहत विशेष पहल की गई। स्वच्छता संदेश को जन जन तक पहुंचाने और आमजन की भागीदारी के लिए आज जिलेभर में शासकीय कार्यालयों, परिसरों आदि में अधिकारी-कर्मचारीगण, स्वयंसेवी गण आदि ने स्वच्छता कार्य किया।

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का जिला स्तरीय आयोजन हुआ, वृद्धजनों का सम्मान किया गया
कलेक्टर डा . अभय अरविंद बेडेकर ने कार्यक्रम को संबोधित किया
अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट ऑडिटोरियम में वृद्धजनों का सम्मान समारोह आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर डा. अभय अरविंद बेडेकर ने मां सरस्वती के चित्र का पूजन, दीप प्रज्वलन करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर डा . बेडेकर ने समस्त वृद्धजनों का आह्वान करते हुए कहा आप सभी का आर्शीवाद हम सभी पर बना रहे।

उन्होंने कहा प्रत्येक बुजुर्ग में हम अपने माता पिता की अनुभूति करते हुए उनका शुभ आर्शीवाद चाहते है। उन्होंने कहा वृद्धजनों से जो बातें हमें विरासत में मिली है हम प्रत्येक व्यक्ति एवं युवा पीढ़ी को उस विरासत को संजोकर बुजुर्गों के अनुभवों का लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा वृद्धजन से मिले संस्कार, उनके अनुभव, ज्ञान, शिष्टाचार को हम एवं आने वाली भावी पीढ़ी अपना कर उस विरासत को जींवत रखें, साथ ही प्रत्येक वृद्धजन का सम्मान हमारा दायित्व है। वृद्धजन हमारी विरासत है। वृद्धजन का सम्मान किसी विशेष दिन नहीं प्रत्येक दिन प्रत्येक पल होना चाहिए और वर्तमान एवं भावी युवा पीढ़ी का यह दायित्व और कर्तव्य है।

उन्होंने कहा वृद्धजनों को मिलने वाली सुविधाओं, शासन की योजनाओं का समय पर उन्हें लाभ मिले तथा प्रशासन के माध्यम से किसी भी कार्य में वृद्धजन को परेशानी नहीं उठानी पडे इसके लिए पूरा प्रशासन कृत संकल्पित है। इस अवसर पर उन्होंने वरिष्ठ मतदाताओं हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा सुलभ मतदान हेतु की जाने वाली सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं और प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित वृद्धजन एवं वरिष्ठ मतदाता सम्मान समारोह के तहत वृद्धजनों का पुष्पमाला, शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। कलेक्टर डा . बेडेकर, अपर कलेक्टर श्रीमती अनुपमा चौहान, डिप्टी कलेक्टर एवं उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग श्री जीपी अग्रवाल ने समस्त वृद्धजन का सम्मान किया। कार्यक्रम को सेवानिवृत्त शिक्षक श्री अरविंद गेहलोत, पेंशन संघ अध्यक्ष श्री प्रताप सिंह सिसोदिया ने संबोधित किया। कार्यक्रम में बडी संख्या में वृद्धजन एवं उनके परिजन उपस्थित थे।

वरिष्ठ मतदाताओं ने ईव्हीएम संचालन की प्रक्रिया में पूरे उत्साह के साथ सहभागिता की
आज अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वरिष्ठ मतदाताओं का सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इस अवसर पर वरिष्ठ जनों को सुलभ मतदान प्रक्रिया, निर्वाचन आयोग द्वारा शतायु मतदाताओं, वरिष्ठ मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं हेतु सुलभ मतदान प्रक्रिया के तहत की गई व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा . अभय अरविंद बेडेकर ने शतायु, वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश एवं मतदान हेतु किये जाने वाले प्रबंधों और सुविधाओं तथा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर वरिष्ठ मतदाताओं को ईव्हीएम मशीन के बारे में जानकारी दी गई। वरिष्ठजनों ने भी पूरे उत्साह से ईव्हीएम मशीन संचालन की प्रक्रिया में सहभागिता की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती अनुपमा चौहान, डिप्टी कलेक्टर एवं उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग श्री जीपी अग्रवाल सहित बडी संख्या में वरिष्ठजन उपस्थित थे।