Congress List Stopped : जारी होते-होते आखिर क्यों रुकी कांग्रेस की पहली लिस्ट!

100 से ज्यादा नाम तय, कुछ नामों को लेकर कमलनाथ सहमत नहीं!

877

Congress List Stopped : जारी होते-होते आखिर क्यों रुकी कांग्रेस की पहली लिस्ट!

New Delhi : भाजपा ने मध्य प्रदेश की 79 सीटों के उम्मीदवार घोषित कर दिए, पर कांग्रेस की पहली लिस्ट का इंतजार किया है। शनिवार शाम को पहली लिस्ट घोषित होने की पूरी संभावना बन गई थी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा ने इसका इशारा भी कर दिया था। पर, अचानक पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ ने लिस्ट टलने की बात कहकर इंतजार को और लम्बा कर दिया। इसका कारण कुछ नामों को लेकर असहमति होने के कारण लिस्ट को जारी होने से रोका गया है।

कमलनाथ ने कहा कि अभी 3-4 दिन और लगेंगे। बताते हैं कि कुछ नामों को लेकर आपत्ति के कारण पहली लिस्ट को को एन वक्त पर रोका गया। यह भी जानकारी मिली कि कांग्रेस की इस लिस्ट में करीब सवा सौ नाम हैं। इनमें ज्यादातर पिछली बार चुनाव जीतने वाले विधायकों के नाम है। इसके अलावा कुछ बड़े नेताओं के नाम भी हैं। इनमें अजय सिंह, मुकेश नायक, सुरेश पचौरी और रामनिवास रावत जैसे नाम शमिल हैं। चुनौती वाली सीटों को अभी पार्टी ने हाथ नहीं लगाया है।

कांग्रेस इस बार एक-एक सीट के लिए माथापच्ची करने लगी है। हर सीट पर कई स्तर पर सर्वे कराया गया। बताया गया कि कांग्रेस ने टिकट बंटवारे के लिए लंबी मशक्कत की है। पार्टी ने कई सर्वे और प्रभारी नेताओं की रिपोर्ट के बाद ये नाम तय किए हैं। पार्टी ने जीतने की संभावना के अलावा इस बात का भी ध्यान रखा है कि उम्मीदवार का नाम या जाति आस-पास की सीटों पर बुरा असर तो नहीं डालेगी।

सिफारिश पर कोई टिकट नहीं 

पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ ने भी साफ कहा कि इस बार किसी की सिफारिश पर टिकट नहीं दिया जाएगा। टिकट उसी को मिलेगा, जो जीतने वाला उम्मीदवार होगा। कहा जा रहा है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट में पार्टी अपने दिग्गजों को मैदान में उतार सकती है। कमलनाथ के भी विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकल है। जबकि, 2018 के चुनाव में कमलनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद चुनाव लड़ा था। दीपक सक्सेना ने उनके लिए अपनी सीट छोड़ी थी।

बैठक में कई नाम फ़ाइनल किए  

शनिवार शाम दिल्ली में सोनिया गांधी के घर पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। बैठक के बाद लिस्ट जारी होना तय समझा जा रहा था। उम्मीदवारों की सूची को लेकर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा था कि जल्द सूची आ जाएगी। लेकिन, इसके तत्काल बाद कमलनाथ बयान आया कि लिस्ट आने में कुछ दिन लगेंगे।