Media Conclave : सेज यूनिवर्सिटी में मीडिया कॉन्क्लेव, ‘मीडिया, कल्चर एवं समसामयिक मुद्दे’पर विमर्श!

शहर के कर्मठ पत्रकारों का यूनिवर्सिटी के मंच से सम्मान भी किया गया!

387

Media Conclave : सेज यूनिवर्सिटी में मीडिया कॉन्क्लेव, ‘मीडिया, कल्चर एवं समसामयिक मुद्दे’ पर विमर्श!

Indore : सेज विश्वविद्यालय ने अपने चतुर्थ मीडिया कॉन्क्लेव का आयोजन किया। मीडिया कॉन्क्लेव का विषय रहा ‘मीडिया, कल्चर एवं समसामयिक मुद्दे’ इस कॉन्क्लेव की अध्यक्षता सेज यूनिवर्सिटी की चेयरमैन किरण अग्रवाल ने की। कॉन्क्लेव में देश के कई वरिष्ठ पत्रकार शामिल हुए। इन सभी ने पत्रकारिता से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें कही जो पत्रकारिता के दौर में बेहद महत्वपूर्ण है। मंच से शहर के कुछ पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया।

वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार ने इजरायल-फिलिस्तान के मुद्दे पर बात की और कहा की मीडिया इतना व्यापक हो गया है आज वहां की भी पल पल की खबर हमें मिल रही है। किताबें पढ़ना आज के दौर की जरूरत है और हर चीज गूगल पर ही नहीं ढूंढनी चाहिए। आप अगर चाहते हैं की आपको सही व विश्वसनीय खबरें मिले तो उसके लिए पैसा खर्च करें; चैनल्स को सब्सक्राइब करें। यह बात सुमित अवस्थी ने कही। आज का दौर मीडिया का है और हमें मीडिया से कनेक्ट रहना जरूरी है। आज हम जो समाचार पत्र पढ़ रहे है उसकी कीमत कितनी कम है और पढ़ने से ज्यादा तो समाचार पत्र को बेचने की कीमत मिल जाती है।

WhatsApp Image 2023 10 13 at 16.34.49

श्रीवर्धन त्रिवेदी ने कहा की जब तक अपने मन को आप दृढ़ संकल्पित नहीं करेंगे, आप कुछ नहीं पा सकते। व्यक्ति की पहचान उसके व्यक्तित्व से होती है। उन्होंने एक उदाहरण देकर बताया की किस तरह अगर व्यक्तित्व बड़ा हो तो उसने जो कपड़े पहने हैं उनकी भी कीमत बढ़ जाती है। अविनाश मिश्रा ने कहा कि पत्रकारिता एक जुनूनियत है, जिसमें आपको अपने आपको दृढ़ संकल्पित करना होगा, आगे बढ़ना होगा यह बात कही।

कॉन्क्लेव के दूसरे चरण में शहर के कुछ पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया ये थे आईबीसी-24 के वत्सल श्रीवास्तव, आजतक के धर्मेंद्र शर्मा, दैनिक भास्कर के राहुल दुबे, नईदुनिया के डॉ जितेंद्र व्यास, धार के वरिष्ठ पत्रकार छोटू शास्त्री, पत्रिका के भूपेंद्र सिंह, एसआर टाईम्स के सुनील जोशी, फ्री प्रेस के मिलिंद लश्करी, एबीपी न्यूज के फिरोज खान, ज़ी न्यूज़ के पुष्पेंद्र वैद्य और अन्य। कॉन्क्लेव को संबोधित करने पत्रकारों में अजय कुमार, वरिष्ठ पत्रकार सुमित अवस्थी, एनडीटीवी से राजकिशोर, दैनिक भास्कर नेशनल श्रीवर्धन त्रिवेदीजी और अविनाश मिश्रा रहे। धन्यवाद ज्ञापन सेज विश्वविद्यालय विभाग अध्यक्ष डॉ जमुना मिश्रा द्वारा दिया गया।