Police Coercion : नामांकन के लिए जाने वालों पर रोक टोक, पुलिस सबसे प्रवेश पत्र मांग रही!

तैनात पुलिसकर्मी की नेताओं और उनके समर्थकों से दिनहर बहस हो रही!

817

 

Police Coercion : नामांकन के लिए जाने वालों पर रोक टोक, पुलिस सबसे प्रवेश पत्र मांग रही!

 

Indore : निर्वाचन आयोग के नियम तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के निर्देश के बावजूद रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के कक्ष के बाहर तैनात पुलिसकर्मी मनमानी पर उतारू है। प्रत्याशी और उनके प्रस्तावकों को भी नामांकन पत्र लेने या राशि जमा करने के लिए प्रवेश देने से रोकते हुए प्रवेश पत्र मांगा जा रहा है। दिनभर यहां आने वाले नेताओं और उनके समर्थको के साथ पुलिस कर्मियों की बहस हो रही है।

विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कक्ष के बाहर आवेदन पत्र देने, निक्षेप राशि जमा करने और आवेदन पत्र की जांच आदि के लिए टेबल लगाई गई है। इन टेबल तक पहुंचने के लिए आवेदक को पुलिस कर्मियों के पास से होकर गुजरना पड़ रहा है, जहां से नेता या उनके प्रस्तावक को प्रवेश मुश्किल से ही मिल कर पा रहा है। हर दिन होने वाली बहस की शिकायत उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने के बावजूद अभी तक इस शिकायत का निराकरण नहीं हो पाया।

यहां तैनात किए गए पुलिसकर्मी को जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर के निर्देश स्पष्ट रूप से समझाने के बावजूद वे अपनी मनमानी पर उतारू है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 4 एवं विधानसभा राऊ के लिए जमा किए जाने वाले नामांकन पत्र का काम एक ही कक्ष में हो रहा है, जिसके दो हिस्से किए गए हैं। यहां तैनात पुलिसकर्मी किसी की भी नहीं सुन रहे हैं।

मीडिया से जुड़े लोगों के पास प्रवेश पत्र होने के बावजूद उन्हें बाहर रोका जा रहा है। वही यहां नामांकन पत्र लेने, राशि जमा कराने अथवा शपथ पत्र आदि का परीक्षण करने के लिए पहुंचने वाले उम्मीदवार या उनके समर्थकों भी अंदर जाने की बजाय उनसे पहले प्रवेश पत्र दिखाने को कहा जा रहा है। इस वजह से यहां दिनभर बहस हो रही है। कई बार विवाद होने के बावजूद यहां पदस्थ किए गए पुलिसकर्मी उच्च अधिकारियों के निर्देश का पालन न करते हुए खुद के नियम चला रहे हैं। इस मामले की शिकायत एडीएम मुख्यालय तथा कलेक्टर के साथ ही पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों तक पहुंचाई गई है।