न्यूजीलैंड 9 विकेट पर 383 रन ही बना सका, आखिरी 4 बॉल में बने सिर्फ 5 रन

रोमांचक मुकाबले में 5 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया

362

न्यूजीलैंड 9 विकेट पर 383 रन ही बना सका, आखिरी 4 बॉल में बने सिर्फ 5 रन

धर्मशाला. वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दिया। धर्मशाला में शनिवार को खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी चुनी और 389 रन का टारगेट दिया। ट्रेविस हेड ने शतक लगाया और वॉर्नर ने 81 रन की पारी खेली।

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दिया। धर्मशाला में शनिवार को खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी चुनी और 389 रन का टारगेट दिया। ट्रेविस हेड ने शतक लगाया और वॉर्नर ने 81 रन की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया ने फील्डिंग के पलट दिया मैच

कम ओवर रेट के चलते आखिरी ओवर में 5 की जगह सिर्फ 4 फील्डर सर्किल के बाहर थे। स्टार्क ओवर की शुरुआत में ही वाइड पर चौका यानी 5 रन आ गए। 5 गेंदों पर 13 रन चाहिए थे और जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे नीशम स्ट्राइक पर थे।

तीसरी और चौथी गेंद पर नीशम ने जो शॉट खेले वो निश्चित बाउंड्री पार जाते, लेकिन मैक्सवेल और लाबुशेन ने शानदार फील्डिंग की और जहां 8 रन होने चाहिए थे, वहां न्यूजीलैंड को सिर्फ 4 मिले। नीशम जिस गेंद पर रनआउट हुए, उस पर भी लाबुशेन ने अच्छी फील्डिंग की। इस फील्डिंग की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जीत तय कर दी।

रचिन ने दूसरा शतक लगाया, सचिन की बराबरी की

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रचिन रवींद्र ने 89 बॉल पर 116 रन की पारी खेली। यह उनके वनडे करियर की दूसरी सेंचुरी है। दोनों शतक वर्ल्ड कप में आए। रचिन वर्ल्ड कप में 24 साल से कम उम्र में दो शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे बैटर बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ही ऐसा कर सके हैं।

मैच से पहले न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर रचिन रविंद्र ने कहा- ‘वो अपने खेल को अच्छा करने के लिए अक्सर भारत आते रहते हैं। स्टार स्पोर्ट से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी करने के लिए उन्हें भारतीय कंडीशंस ने काफी मदद की है। पिता क्रिकेट के बहुत बड़े फैन हैं। उन्हें देखकर ही रचिन ने क्रिकेट खेलना शुरू किया। शुरुआत में वो टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे।’

पावरप्ले में पवेलियन लौटे कीवी ओपनर्स, स्टार्क का शानदार कैच

389 रन का टारगेट चेज करने उतरे न्यूजीलैंड के ओपनर्स ने तेज शुरुआत की। डेवोन कॉन्वे और विल यंग की जोड़ी ने जोश हेजलवुड के पहले ओवर में 21 रन निकाले, हालांकि पावरप्ले समाप्त होते-होते हेजलवुड ने दोनों को पवेलियन की राह दिखा दी। कीवी टीम ने 10 ओवर में दो विकेट पर 73 रन बनाए।

इससे पहले, कीवी ओपर्नर ने आक्रामक रुख अपनाया। इस जोड़ी ने पहले 7 ओवर में 8.5 के रनरेट से रन बनाए। यहां टीम का स्कोर 60/0 रन था, लेकिन अगले 3 ओवर्स में न्यूजीलैंड की टीम ने 13 रन बनाने में ओपनर्स के विकेट खो दिए। जोश की बॉल पर दोनों कैच मिचेल स्टार्क ने पकड़े। कॉन्वे 28 और विल यंग 32 रन बनाकर आउट हुए।

कंगारू 388 पर ऑलआउट, वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 9 बार 350+ बनाए

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया पहले बैटिंग करते हुए 49.2 ओवर में 388 रन ऑलआउट हो गई।

इस वर्ल्ड कप में 7वीं बार है जब 350 रन से ज्यादा का स्कोर बना है। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने 3-3 बार और इंग्लैंड ने एक बार यह कारनामा किया है। ओवरऑल रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 9वीं बार 350+ का स्कोर खड़ा किया है। साउथ अफ्रीका 8 और भारत 4 दफा 350+ का स्कोर बना चुका है।

ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड ने शतक बनाया। उन्होंने 109 रन की पारी खेली। उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने 81 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिए ग्लेन फिलिप्स और ट्रेंट बोल्ट ने तीन-तीन विकेट लिए। मिचेल सैंटनर ने दो विकेट झटके। वहीं जेम्स नीशम और मैट हेनरी को एक-एक विकेट मिला।

हेड की टूर्नामेंट की पहली और करियर की चौथी सेंचुरी

ट्रैविस हेड सेंचुरी बनाकर आउट हुए। उन्होंने 109 रन की पारी खेली। हेड ने 59 गेंदों में शतक लगाया, जो इस वर्ल्ड कप का तीसरा सबसे तेज शतक है। इससे पहले ग्लेन मैक्सवेल 40 और ऐडन मार्करम 49 गेंदों में लगाकर पहले और दूसरे नंबर पर हैं। हेड की ODI वर्ल्ड कप की पहली और करियर की चौथी सेंचुरी है।